ईरान के पास ऐसा क्या है जिससे परेशान है सारी दुनिया? GDP गिर सकती है धड़ाम

Iran-Israel Conflict: ईरान ने पहले इजराइल पर ड्रोन और रॉकेट हमले किए. इसके बाद इजराइल ने मिसाइल दागकर जवाबी कार्रवाई की. आखिर दोनों देशों के साथ दुनिया भर की टेंशन क्यों बढ़ रही है.

JBT Desk
JBT Desk

Iran-Israel Conflict: ईरान देश दुनिया के लिए खास है, आखिर ये खास क्यों हैं? कई देशों की ईरान पर हमले के बाद से टेंशन बढ़ सकती है. उसकी वजह है  फ्यूल सप्लाई. ईरान के रास्ते होकर ही सऊदी अरब, इराक और यूएई से कच्चे तेल शिपमेंट निकलते हैं. अब चिंता इस बात की है कि अगर इस सारे हमलों की वजह से ईरान ने वो रास्ता बंद कर दिया तो कई देशों की GDP पर भी असर पड़ सकता है. समझिए कैसे.

इजरायल और अमेरिका भी टेंशन में 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर ये रास्ता बंद हो जाता है तो दुनियाभर में तेल की कीमत आसमान छू सकती है. ये एक महज रास्ता नहीं है, बल्कि ग्लोबल इकोनॉमी की दुखती रग भी है. अगर इसपर ईरान की पकड़ तेज हुई तो इकोनॉमी की सांसे फूल सकती हैं. यही वजह बताई जा रही है कि ईरान पर हमला करने से पहले इजरायल और अमेरिका को इतना सोचने की जरूरत है. 

कौन सा है वो रास्ता?

जिस एक रास्ते के बंद होने से दुनियाभर में भूचाल आ सकता है वो रास्ता स्ट्रेट ऑफ होर्मुज है. आपको बता दें कि दुनियभर में इससे ही एक तिहाई एलएनजी सप्लाई की जाती है. इसके अलावा कच्चा तेल भी इसी रास्ते से जाता है. अगर ये बंद होता है तो आधे से ज्यादा देशों में कच्चे तेल की कीमतें ऐसी बढ़ेंगी जिसका कोई अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता है. 

ईरान और इजराइल के बीच रास्ते का जिक्र

इस स्ट्रेट ऑफ होर्मुज से कई देश सऊदी अरब, इराक और यूएई से कच्चा तेल आयात करते हैं. ईरान और इजराइल के बीच विवाद के बाद से कच्चे तेल की कीमतें 90 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल के तक पहुंच गई हैं. अभी रास्ता बंद नहीं है तब कीमतों में उछाल आ रहा है अगर ये बंद होता है तो कीमतों में और तेजी से बढ़ोत्तरी होगी. 

calender
22 April 2024, 07:54 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो