Andhra Pradesh Train Accident: ट्रेन हादसे में मरने वालों की संख्या 11 पहुंची, 50 लोग घायल; विपक्ष ने केंद्र पर उठाए सवाल

Andhra Pradesh Train Derail: आंध्र प्रदेश के विजयनगरम में दो ट्रेनों में टक्कर होने से 11 लोगों की जान चली गई और 50 लोग घायल हो गए है. हादसे को लेकर विपक्ष ने केंद्र और रेलवे पर कई सवाल उठाए है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Andhra Pradesh Train Accident: आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले में हुए ट्रेन हादसे में 11 लोगों की जान चली गई है. दरअसल, बीती रात एक ट्रेन ने दूसरी ट्रेन को टक्कर मार दी थी, जिससे तीन कई डिब्बे पटरी से उतर गए थे. इस घटना में 50 लोग घायल हुए है, जिनमें से कईयों की हालत गंभीर है. हादसे के बाद स्थानीय प्रशासन और एनडीआरएफ ने मौके पर पहुंचकर राहत एवं बचाव अभियान चलाया.

घटना पर जानकारी देते हुए मंडल रेल प्रबंधक ने बताया कि हावड़ा-चेन्नई रूट पर विशाखापत्तनम-पलासा पैसेंजर ट्रेन और विशाखापत्तनम-रायगढ़ा पैसेंजर ट्रेन के बीच हो गई. हादसे में तीन डिब्बे क्षतिग्रस्त हो गए. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि बचाव अभियान चल जारी है और सभी लोगों को निकाल लिया गया है. पीएम मोदी ने हालात की समीक्षा है. घटना पर आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी से भी बात की.

अब तक 11 लोगों की गई जान

आंध्र प्रदेश ट्रेन हादसे पर ईस्ट कोस्ट रेलवे के सीपीआरओ विश्वजीत साहू ने कहा, "ट्रैक का बहाली का काम किया जा रहा है. लोगों को रेस्क्यू करने का काम कल रात 12 बजे तक पूरा हो गया था. 11 लोगों की मौत हुई है, 50 के आस-पास लोग घायल हुए हैं. रेलवे ट्रैक की बहाली का काम आज शाम 4 बजे तक पूरा होने की उम्मीद है."

मृतकों को दो लाख रुपये का मुआवजा 

हादसे के बाद पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की और ट्रेन हादसे के संबंध में मौजूदा स्थि​ति का जायजा लिया. इस बीच अधिकारी प्रभावितों की हर संभव सहायता प्रदान कर रहे हैं. पीएम मोदी ने मृतकों के प्रति संवेदना व्यक्त की है. प्रधानमंत्री राहत कोष से मृतकों के परिजन को दो-दो लाख और घायलों को 50-50 हजार की रुपये की आर्थिक मदद का एलान किया. वहीं, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने ट्रेन दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया. उन्होंने अधिकारियों को घायल लोगों को सहायता देने का आदेश दिया है.

विपक्ष ने केंद्र और रेलवे पर उठाए सवाल

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने कहा, "जून 2023 में दुखद बालासोर ट्रेन दुर्घटना के कुछ ही महीनों बाद, आंध्र प्रदेश के विजयनगरम में ट्रेन टक्कर से बहुत व्यथित हूं. मेरी संवेदनाएं पीड़ितों के परिवारों के साथ हैं और मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं. बड़ी संख्या में भारतीय अपने आवागमन के लिए रेलवे पर निर्भर हैं, ऐसे में तेजी से ऐसी घटनाओं का दिखना चिंताजनक है. केंद्र सरकार और रेलवे के लिए यह जरूरी है कि वे ट्रेन सुरक्षा उपायों का तत्काल पुनर्मूल्यांकन करें और उन्हें बढ़ाएं, ताकि यात्रियों का विश्वास और सुरक्षा बरकरार रहे."

सीएम केजरीवाल ने जताया दुख

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक्स पर कहा, "आंध्र प्रदेश में हुई ये ट्रेन दुर्घटना बेहद दुखद है. इस हादसे में जिन परिवारों ने अपनों को खो दिया उनके साथ मेरी संवेदनाएँ. ईश्वर से प्रार्थना करता हूँ कि जो लोग घायल हुए हैं वो जल्द स्वस्थ होकर अपने घर लौटें. देश में बार-बार इस तरह की ट्रेन दुर्घटनाओं का होना बेहद चिंताजनक है."

calender
30 October 2023, 07:21 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो