Arunachal Pradesh News : अरुणाचल प्रदेश के तवांग में भूकंप से कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर 3.3 की रही तीव्रता

Earthquake In Arunachal : आज सुबह अरुणाचल प्रदेश के तवांग में भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.3 मैग्नीट्यूट मापी गई है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Earthquake In Arunachal : अरुणाचल प्रदेश में शनिवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए. आज सुबह राज्य के तवांग में अचानक धरती हिली, जिसे देखकर लोग डर गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने इसकी जानकारी दी. तवांग में आए इस भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.3 मैग्नीट्यूट मापी गई है. जानकारी के अनुसार आज सुबह 6 बजकर 56 मिनट पर भूकंप आया और इसका केंद्र 5 किलोमीटर की गहराई पर था. वहीं भूकंप से किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई है.

जयपुर में भी हिली धरती

शुक्रवार 21 जुलाई को राजस्थान के जयपुर में भूकंप के झटके महसूस किए गए. जयपुर में आधे घंटे के अंदर तीन बार भूकंप आया, जिससे लोगों में दहशत फैल गई. इस, दौरान सबसे पहला सुबह 4.09 बजे आया था, भूकंप की तीव्रता 4.4 रही थी. इसकी गहराई 10 किलोमीटर पर थी. जबकि दूसरी बार भूकंप के झटके 4.22 बजे पर महसूस किए गए और 5 किलोमीटर पर गहराई थी. आपको बता दें कि तीसरी बार भूकंप सुबह करीब 4.25 बजे आया. तब 10 किलोमीटर पर इसकी गरहाई थी.

भूकंप आने पर क्या करें

देश में पिछले कुछ समय भूकंप की घटनाएं लगातार सामने आ रही है. भूकंप के झटके कुछ देर या ज्यादा देर के लिए आ सकता हैं. ऐसे में आपको अपनी सुरक्षा के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है. ऐसे समय में एक खुले मैदान और सुरक्षित जगह पर पहुंचे. भूकंप बंद न हो जाए तब तक घर के अंदर रहें. फिर आप सुनिश्चित हों कि बाहर निकलना सुरक्षित है या नहीं. भूकंप आने के दौरान घर में हो तो जमीन पर लेट जाएं या फिर किसी टेबल या फर्नीचर के नीचे बैठकर खुद को कवर कर लें.

calender
22 July 2023, 09:55 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो