शिक्षा क्रांति के जनक मनीष सिसोदिया का सपना पूरा होता देख रो पड़े अरविंद केजरीवाल

Arvind Kejriwal: दिल्ली के दरियापुर गांव में बुधवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने स्कूल ऑफ एक्सीलेंस का उद्घाटन किया। इस दौरान एक ऐसा भी क्षण आया जब वह मंच पर मनीष सिसोदिया का नाम लेकर रो पड़े.

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Arvind Kejriwal: दिल्ली के दरियापुर गांव में बुधवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने स्कूल ऑफ एक्सीलेंस का उद्घाटन किया। इस दौरान मंच में संबोधित करते हुए एक ऐसा पल आया जब मंच पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पूर्व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया और शिक्षा के क्षेत्र में उनके काम को याद करते हुए भावुक हो गए और उनका गला रूंध गया था और आंखे लाल हो गई थी। हालांकि उन्होंने वे खुद को संभालते हुए पानी पिया औऱ आगे संबोधित करना शुरू किया।

बवाना के दरियापुर कलां गांव में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस के तहत दिल्ली में  35 वें स्कूल का लोकार्पण किया और कहा कि  जब मै बवाना आता था, लोग कहते थे कि Girls School ठीक करा दो और मैं वादा करके गया था और आज इसी मौके पर डबल वादा पूरा होगा। उन्होंने कहा कि 'अब School of Specialised Excellence खुल गया है जिसमे बड़े-बड़े Private Schools से नाम कटाकर बच्चे आते हैं। Girls School की भी नई Building तैयार हो रही है।

मैं IIT Kharagpur में पढ़ा था, मेरी Tuition Fees ₹32 थी। देश ने मुझे Engineer बनाने के लिए ख़र्च किया। आज मेरा फ़र्ज़ है और मैंने ठाना है कि हर बच्चे को अच्छी शिक्षा दूँ। मैं Hisar के सबसे अच्छे स्कूल में पढ़ा। ये बवाना का सरकारी स्कूल उस स्कूल से भी बहुत अच्छा है।

उन्होंने आगे कहा कि कोई Plumber ₹8,000 कमाता है। उनका बेटा अगर सरकारी School से पढ़कर IIT में Computer Science में चला गया तो  ₹2.5-3 Lakh प्रति माह Salary एक पीढ़ी में उस परिवार की गरीबी दूर हो जाएगी। सोचो अगर ऐसी शिक्षा हर बच्चे को मिल जाए। एक पीढ़ी में देश की गरीबी मिटा सकते हैं। माता पिता से और सुझाव लेंगे—उनके बच्चों की शिक्षा और बेहतर कैसे हो।

calender
07 June 2023, 01:52 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो