Arvind Panagariya: 16वें वित्त आयोग के अध्यक्ष बने अरविंद पनगढ़िया, नीति आयोग में रह चुके हैं उपाध्यक्ष

Arvind Panagariya: केंद्र सरकार ने रविवार, (31 दिसंबर) को एक बड़ा बदलाव करते हुए नीति आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष और कोलंबिया विश्वविद्यालय के प्रोफेसर अरविंद पनगढ़िया का 16वें वित्त आयोग के अध्यक्ष पद पर नियुक्त किया है.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Arvind Panagariya appointed as 16th Finance Commission Chairman: केंद्र सरकार ने रविवार, (31 दिसंबर) को एक बड़ा बदलाव करते हुए नीति आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष और कोलंबिया विश्वविद्यालय के प्रोफेसर अरविंद पनगढ़िया का 16वें वित्त आयोग के अध्यक्ष पद पर नियुक्त किया है. एक अधिकारिक सूचना के अनुसार, केंद्र और राज्यों के बीच टैक्स रेवेन्यू के हस्तांतरण की सिफारिश करने के लिए पनगढ़िया की नियुक्ति की गई है.

पनगढ़िया की नियुक्ति का आदेश सरकार द्वारा 29 नवंबर को 16वें एफसी के लिए संदर्भ शर्तों की घोषणा के लगभग एक महीने बाद आया, जिसमें निकाय को मौजूदा व्यवस्थाओं की समीक्षा के अलावा स्थानीय निकायों के लिए राज्यों के संसाधनों को बढ़ाने के उपाय सुझाने के साथ आर्थिक आपदा प्रबंधन पर काम करना होगा. 

कोलंबिया विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर हैं पनगढ़िया

आर्थिक मामलों के विभाग (डीईए) द्वारा जारी एक अधिसूचना में कहा गया है, "भारत सरकार ने राष्ट्रपति की मंजूरी के साथ, संविधान के अनुच्छेद 280 (1) के तहत सोलहवें वित्त आयोग का गठन किया है. अधिसूचना के अनुसार, 16वें वित्त आयोग को 1 अप्रैल, 2026 से पांच वर्षों को कवर करते हुए अपनी रिपोर्ट 31 अक्टूबर, 2025 तक उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है.

कोलंबिया विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर मौजूद विवरण के अनुसार, पनगढ़िया विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर हैं और जगदीश भगवती भारतीय राजनीतिक अर्थव्यवस्था के प्रोफेसर हैं. उनके केंद्र क्षेत्र में भारत पर ध्यान केंद्रित करने के साथ अंतर्राष्ट्रीय व्यापार नीति, आर्थिक विकास और आर्थिक सुधार शामिल हैं.

नीति आयोग के लिए भी दे चुक हैं सेवा 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनवरी 2015 से अगस्त 2017 तक पनगढ़िया को कैबिनेट मंत्री के पद पर नीति आयोग (पुनर्गठित योजना आयोग) का पहला अध्यक्ष नियुक्त किया. इस अवधि के दौरान, उन्होंने भारत के G20 शेरपा के रूप में भी कार्य किया. रविवार की अधिसूचना में कहा गया कि 16वें वित्त आयोग के सदस्यों को अलग से सूचित किया जाएगा. इसने ऋत्विक रंजनम पांडे को आयोग का सचिव नियुक्त किया.

calender
31 December 2023, 07:07 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो