Assam News : फरवरी में असम सरकार पेश करेगी बहुविवाह पर रोक लगाने वाला विधेयक, लव जिहाद पर लगेगी रोक

Assam government : सीएम बिस्वा ने कहा कि फरवरी में होने वाले विधानसभा के अगले सत्र में बहुविवाह पर रोक लगाने के लिए एक विधेयक को पेश किया जाएगा.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Assam CM Biswa : असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा राज्य में लगातार बड़े-बड़े फैसले ले रहे हैं. राज्य सरकार बाल विवाह को लेकर लगातार सख्त कार्रवाई कर रही है. अब सीएम बिस्वा बहुविवाह को लेकर भी बड़ा कदम उठाने वाले हैं. उन्होंने कहा कि फरवरी में होने वाले विधानसभा के अगले सत्र में बहुविवाह पर रोक लगाने के लिए एक विधेयक को पेश किया जाएगा. सीएम ने कहा कि प्रदेश में लव जिहाद को रोकने के लिए विधेयक एक धारा को भी शामिल किया जाएगा.

जनता से मांगी राय

बहुविवाह के खिलाफ विधेयक को लेकर विभिन्न संगठनों के साथ महीनों के विचार-विमर्श करके तैयार किया जाएगा. सरकार ने इस संबंध में जनता से 21 अगस्त को एक नोटिस जारी कर राय मांगी थी. नोटिस में कहा गया था कि 30 अगस्त तक ईमेल या पोस्ट के जरिए से विचार भेजा जाए. आपको बता दें कि असम सरकार को एक सार्वजनिक नोटिस के जवाब में अलग-अलग संगठनों और व्यक्तियों से 149 सुझाव मिले हैं.

समिति का किया गया गठन

असम सरकार ने बहुविवाह को लेकर कानून बनाने के लिए विधायी क्षमता की जांच करने के लिए एक विशेष समिति का गठन किया गया था. समिति ने कई लोगों और संगठनों के साथ विचार-विमर्श के बाद सीएम को अपनी रिपोर्ट सौंपी. रिपोर्ट में कहा गया कि विधायिका इस तरह का कानून बनाने के लिए सक्षम है.

बाल विवाह के खिलाफ लिया एक्शन

असम सरकार ने राज्य में बाल विवाह को रोकने के लिए बड़ा कदम उठाया. एक अभियान के तहत बाल विवाह के खिलाफ कार्रवाई में 1000 से अधिक लोगों पर एक्शन लिया था. सरकार ने पिछले 5 सालों में बाल विवाह से संबंधित मामलों में कुल 3,907 लोगों को गिरफ्तार किया था. इन पर यौन अपराधों से बच्चों की सुरक्षा अधिनियम, 2012 के तहत कार्रवाई की गई थी.

calender
16 December 2023, 07:01 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो