Gujarat News : सूरत एयरपोर्ट को मिला अंतरराष्ट्रीय का दर्जा, दुनिया भर में और बढ़ेगा भारत का मान

Surat International Airport : केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सूरत एयरपोर्ट को इंटरनेशनल एयरपोर्ट घोषित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. पीएम मोदी कल नए टर्मिनल भवन का उद्घाटन करेंगे.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Surat International Airport : भारत हर क्षेत्र में विकास कर रहा है. हर देश-विदेश से साल लाखों की संख्या में पर्यटक भारत भ्रमण के लिए आते हैं. अब गुजरात के सूरत हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय दर्जा मिला है. शुक्रवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सूरत एयरपोर्ट को इंटरनेशनल एयरपोर्ट घोषित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 दिसंबर को इस एयरपोर्ट पर एक नए टर्मिनल भवन का उद्घाटन करेंगे. इस बारे में सरकार की ओर से जानकारी दी गई है.

आर्थिक विकास को मिलेगी गति

सरकार ने एक बयान जारी किया गया. जिसमें कहा गया कि सूरत हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय दर्जा देना आर्थिक विकास को बढ़ाने, विदेशी निवेश को आकर्षित करने और राजनयिक संबंधों को मजबूत करने के लिए सर्वोपरि है. इस पहल से सूरत अंतरराष्ट्रीय विमानन परिदृश्य में एक प्रमुख खिलाड़ी बन जाएगा. पीएम मोदी ने एक्स पोस्ट में लिखा कि सूरत, नवीनता और जीवंतता का पर्याय है. इसे अंतरराष्ट्रीय दर्जा देने से कनेक्टिविटी और वाणिज्य को बढ़ावा मिलेगा. पीएम मोदी ने आगे कहा कि यह दुनिया को सूरत के उद्भुत आतिथ्य, विशेष रूप से व्यंजनों और पकवानों की खोज करने का अवसर देगा.

इतने यात्रियों की संभालने की है क्षमता

केंद्र सरकार ने सूरत एयरपोर्ट पर नए टर्मिनल भवन के निर्माण के लिए 353 करोड़ रुपये खर्च किए थ. जबकि 4-स्टार GRIHA रेटेड टर्मिनल 160 करोड़ रुपये की लागत से बनकर तैयार हुआ है. आपको बता दें कि नए टर्मिनल पर यात्री क्षमता 17.5 लाख से बढ़कर 20.6 लाख कर देगा. वहीं पीक ऑवर्स में एयरपोर्ट पर एक समय में 1800 यात्रियों को संभालने में सक्षम होगा.

calender
16 December 2023, 06:19 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो