Astrazeneca Vaccine: कोविड वैक्सीन से शरीर में हो सकते हैं गंभीर साइड इफेक्ट्स, कंपनी ने खुद कबूली बात

Astrazeneca Vaccine: फार्मास्युटिकल दिग्गज एस्ट्राजेनेका कंपनी ने पहली बार स्वीकार किया है कि उसकी कोविड वैक्सीन से शरीर में साइड इफेक्ट हो सकते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Astrazeneca Vaccine: कोरोना महामारी के दौरान कोविशील्ड वैक्सीन लगाने वाले लोगों के लिए बुरी खबर सामने आई है. कहा जा रहा है कि इस वैक्सीन से शरीर में साइड इफेक्ट देखने को मिल सकते हैं. दरअसल, इस वैक्सीन को तैयार करने वाली दिग्गज फार्मास्युटिकल कंपनी एस्ट्राजेनेका ने पहली बार स्वीकार किया है कि उसकी कोविड वैक्सीन से शरीर में साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं. हालांकि इसके बहुत कम चांस है. यानी ऐसे मामले गिने चुने लोगों में ही देखने को मिल सकते हैं.

मेडिसिन के दिग्गज कंपनी एस्ट्राजेनेका ने पहली बार स्वीकार किया है कि उनकी कोविड वैक्सीन "बहुत ही दुर्लभ मामलों में, टी टी का कारण बन सकती है. फरवरी में उच्च न्यायालय को एक कानूनी दस्तावेज़ में यह स्वीकारोक्ति दी गई थी.

एस्ट्राजेनेका एक वर्ग कार्रवाई मुकदमा लड़ रही है जिसमें आरोप लगाया गया है कि ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय की मदद से विकसित किए गए उसके कोविड वैक्सीन के कारण कई लोगों की मौत हुई है और गंभीर बीमारी से पीड़ित भी हैं. वकीलों के अनुसार, कुछ परिवारों को टीकाकरण के "विनाशकारी प्रभाव" का सामना करना पड़ा है.

पिछले साल कंपनी के खिलाफ दर्ज हुई थी याचिका

पिछले साल, दो बच्चों के पिता जेमी स्कॉट ने ब्रिटिश-स्वीडिश बहुराष्ट्रीय दवा और जैव प्रौद्योगिकी कंपनी के खिलाफ पहली शिकायत दर्ज की थी. अपनी शिकायत में, स्कॉट ने लिखा था कि उसके मस्तिष्क में खून का थक्का जम गया है और खून बह रहा है, जिससे उसका मस्तिष्क गंभीर रूप से कमजोर हो गया है. उन्होंने अपनी स्थिति के लिए एस्ट्राजेनेका कोविड वैक्सीन को जिम्मेदार ठहराया, जो उन्हें अप्रैल 2021 में मिली थी. अस्पताल ने उनकी पत्नी को यहां तक ​​​​कह दिया था कि स्कॉट जीवित नहीं रह पाएंगे. एस्ट्राजेनेका इन दावों के खिलाफ अदालत में लड़ रही है. मई 2023 में स्कॉट के वकीलों को जवाब देते हुए, एस्ट्राजेनेका ने कहा कि "हम यह स्वीकार नहीं करते हैं कि टीटीएस सामान्य स्तर पर वैक्सीन के कारण होता है".

कंपनी ने की साइड इफेक्ट होने की बात कबूल

शख्स द्वारा दायर मुकदमा पर लंबी कानूनी प्रक्रिया बाद एस्ट्रोजन कंपनी ने साइड इफेक्ट की बात कबूल की. ध्यान देने वाली बात यह है कि, कबूलनामे के बावजूद कंपनी वैक्सीन में कमी होने या इसका व्यापक  इफेक्ट  होने के दावों को सिरे से खारिज कर दिया. हालांकि साइड इफेक्ट का मामला सामने आने के बाद वैक्सीन के खिलाफ जांच शुरू कर दी गई है और कानूनी कार्रवाई की जा रही है.

calender
30 April 2024, 06:39 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो