PM Modi Security Breach: पिछले साल फिरोजपुर में हुई PM मोदी की सुरक्षा में चूक के आरोप में बठिंडा SP निलंबित

PM Modi Security Brich: पिछले साल 5 जनवरी को पंजाब के फिरोजपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काफिले की सुरक्षा में हुई चूक के आरोप में उस समय ड्यूटी पर मौजूद पुलिस अधीक्षक (एसपी) गुरविंदर सिंह सांगा को निलंबित कर दिया गया है. 

Manoj Aarya
Manoj Aarya

PM Modi Security Breach: पिछले साल 5 जनवरी को पंजाब के फिरोजपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काफिले की सुरक्षा में हुई चूक के आरोप में उस समय ड्यूटी पर मौजूद पुलिस अधीक्षक (एसपी) गुरविंदर सिंह सांगा को निलंबित कर दिया गया है. बता दें कि घटना के दौरान गुरविंदर सांगा फिरोजपुर में पुलिस अधीक्षक के पद पर तैनात थे. इस घटना के बाद कड़ी जांच शुरू की गई और अब पिछले साल हुए मामले में कार्रवाई की गई है.

पंजाब डीजीपी की रिपोर्ट के मुताबिक, "गुरविंदर सिंह सांगा को ड्यूटी में लापरवाही बरतने के आरोप में सस्पेंड कर दिया गया है. गुरविंदर सिंह तब फिरोजपुर के एसपी ऑपरेशन थे. वर्तमान समय में वह बठिंडा में कमान संभाल रहे हैं."

सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा था?

प्रधानमंत्री की सुरक्षा में लगी सेंध को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने अगस्त में कहा था कि उसके द्वारा नियुक्त पांच सदस्यीय समिति ने कहा है कि फिरोजपुर एसएसपी अपने कर्तव्य का निर्वहन करने में विफल रहे, हालांकि 5 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पंजाब यात्रा के दौरान पर्याप्त संख्या में पुलिस बल मौजूद थे.

मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना और न्यायमूर्ति सूर्यकांत और न्यायमूर्ति हिमा कोहली की पीठ ने समिति की रिपोर्ट पढ़ते हुए कहा कि शीर्ष अदालत के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति इंदु मल्होत्रा ​​की अध्यक्षता वाली समिति ने कहा कि 'ब्लू बुक' के आवधिक संशोधन के लिए एक निरीक्षण समिति होनी चाहिए.

समिति ने एसएसपी को घटना का जिम्मेदार बताया 

पांच सदस्यीय समिति ने अपने रिपोर्ट में कहा कि "फिरोजपुर एसएसपी कानून और व्यवस्था बनाए रखने के अपने कर्तव्य का निर्वहन करने में विफल रहे. समिति ने कहा कि पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बल उपलब्ध होने के बावजूद भी वह अपने ड्यूटी को निभाने में विफल रहे और भले ही उन्हें दो घंटे पहले सूचित किया गया था कि प्रधान मंत्री उस मार्ग में प्रवेश करेंगे."

क्या है पूरा मामला? 

बता दें कि जनवरी 2022 में पंजाब के फ़िरोज़पुर जाते समय कुछ प्रदर्शनकारियों द्वारा सड़क अवरुद्ध किए जाने के कारण प्रधान मंत्री 15-20 मिनट के लिए एक फ्लाईओवर पर फंसे रहे. इसके बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस घटना को प्रधानमंत्री की सुरक्षा में ''बड़ी चूक'' बताया. 

calender
25 November 2023, 08:02 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो