लोकसभा चुनाव से पहले EC की बड़ी कार्रवाई, UP समेत 6 राज्यों के गृह सचिवों को हटाया

Election Commission: इस दौरान चुनाव आयोग ने मिजोरम और हिमाचल प्रदेश में सामान्य प्रशासनिक विभाग के सचिव को भी हटा दिया है. वहीं पश्चिम बंगाल के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) के ऊपर भी एक्शन लिया है.

JBT Desk
JBT Desk

Election Commission: लोकसभा चुनाव को लेकर जहां सभी राजनीतिक दलों के बीच हलचल जारी है. इस बीच चुनाव आयोग ने बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है. बता दें कि आयोग ने आम चुनाव से पहले यूपी-बिहार समेत 6  राज्यों के गृह सचिवों को हटाने का आदेश दिया है. चुनाव आयोग की तरफ से इन राज्यों में यह एक्शन स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव को बरकरार रखने की दिशा में लिया गया है. न्यूज एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से जानकारी दी कि जिन राज्यों के गृह सचिवों को हटाने का आदेश दिया गया है, उसमें गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड शामिल हैं.

इस दौरान चुनाव आयोग ने मिजोरम और हिमाचल प्रदेश में सामान्य प्रशासनिक विभाग के सचिव को भी हटा दिया है. वहीं पश्चिम बंगाल के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) के ऊपर भी एक्शन लिया है. इस बीच आयोग ने सभी राज्य सरकारों को निर्देश दिया गया है कि वे चुनाव संबंधी कार्यों से जुड़े उन अधिकारियों का ट्रांसफर करें, जो तीन साल का कार्यकाल  खत्म कर चुके हैं या फिर अभी उनकी तैनाती अपने गृह जिलों में है. 

EC ने ट्रांसफर के दिए निर्देश 

दरअसल, महाराष्ट्र ने राज्य में कुछ म्युनिसिपल कमिश्नर और एडिशनल/डिप्टी कमिश्नर म्युनिसिपल कमिश्नर को लेकर चुनाव आयोग के निर्देशों का पालन नहीं किया है. वहीं आयोग ने इस संबंध में महाराष्ट्र के मुख्य सचिव पर अपनी  नाराजगी  जाहिर की है. इस दौरान आयोग ने बीएमसी और एडिशनल/डिप्टी कमिश्नरों को आज शाम 6 बजे तक रिपोर्ट करने का निर्देश दिया है. साथ ही उन्हें ट्रांसफर करने का भी निर्देश दिया गया है.  चुनाव आयोग के अनुसार, यह निर्णय निष्पक्ष लोकसभा चुनाव कराए जाने के लिए लिया गया है.

इतने चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव 

चुनाव आयोग ने शनिवार (16 मार्च) को लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है.  एलान किए जाने के साथ पूरे देशभर में आचार संहिता लागू हो गई है. इसके साथ  आयोग ने 4 राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का भी ऐलान किया है. बता दें,कि देश में 19 अप्रैल से 1 जून तक 7 चरणों में मतदान होंगे. वहीं चुनाव के परिणाम 4 जून को घोषित किए जाएंगे. जबकि अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा चुनाव के नतीजे 2 मई को जारी किए जाएंगे. वहीं ओडिशा और आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे लोकसभा चुनाव नतीजों के साथ ही 4 जून को घोषित किए जाएंगे.  

calender
18 March 2024, 03:12 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो