Bihar Assembly Winter session: बिहार विधानमंडल का शीतकालीन सत्र आज से शुरू, पांच दिनों तक चलेगा सेशन

Bihar Assembly Winter session: पांच दिनों तक चलने वाले इस सत्र में सरकार और विपक्ष दोनों के लिए यह अहम मुद्दा है. लोकसभा चुनाव के मद्देनजर राज्य सरकार शीतकालीन सत्र के पहले दिन अनुपूरक बजट पेश करेगी.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Bihar Assembly Winter session: बिहार विधानमंडल का शीतकालीन सत्र 6 नवंबर यानी आज से शुरू होगा. पांच दिनों तक चलने वाले इस सत्र में सरकार और विपक्ष दोनों के लिए यह अहम मुद्दा है. लोकसभा चुनाव के मद्देनजर राज्य सरकार शीतकालीन सत्र के पहले दिन अनुपूरक बजट पेश करेगी. भारतीय जनता पार्टी शीतकालीन सत्र में सरकार को घेरने की तैयारी में है.

आपको बता दें कि विधानसभा को इस शीतकालीन सत्र में तीन विधेयक पेश करने की जानकारी सरकार से मिली है. इनमें जाति आधारित गणना और शिक्षक बहाली प्रमुख हैं. हालांकि इन दोनों प्रस्तावों को लेकर राजनीतिक सरगर्मी भी तेज हो गई है.

सरकार अनुपूरक बजट पेश करेगी

पांच दिनों तक चलने वाले इस सत्र में सरकार और विपक्ष दोनों के लिए यह अहम मुद्दा है. लोकसभा चुनाव के मद्देनजर राज्य सरकार शीतकालीन सत्र के पहले दिन अनुपूरक बजट पेश करेगी. हालांकि, इस पर 9 नवंबर को चर्चा होगी. इसके अलावा शीतकालीन सत्र में सामान्य प्रशासन और वित्त और वाणिज्यिक कर के अलावा कुछ अन्य महत्वपूर्ण विधेयक भी पारित कराने की तैयारी है, जिन्हें सदन के दूसरे और तीसरे दिन पेश किया जाएगा.  

जाति आधारित गणना  

दूसरी ओर, अपोज़िशन बीजेपी सरकार को घेरने की तैयारी में हैं. बीजेपी ने नीतीश सरकार पर शिक्षक बहाली में जाति आधारित गणना में गड़बड़ी का आरोप लगाया है. इसके लिए विधानमंडल के सत्र के लिए प्रश्नकाल निर्धारित किया है.

calender
06 November 2023, 07:13 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो