बिहार में आज हो सकता है कैबिनेट का विस्तार, मंत्रिमंडल में ये नाम तय

Bihar News: बिहार में लोकसभा चुनाव की सीटों को लेकर राजनीतिक हलचल तेज हो गई है. हाल में बिहार में फिर से नई सरकार का गठन हुआ है

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Bihar News: बिहार में लोकसभा चुनाव की सीटों को लेकर राजनीतिक हलचल तेज हो गई है. हाल में बिहार में फिर से नई सरकार का गठन हुआ है जिसमें मुख्यमंत्री तो नीतीश कुमार ही है लेकिन उपमुख्यमंत्री बदल गए है इस बीच बिहार में मंत्री मंडल के विस्तार को लेकर खबर सामने आ रही है. 

वहीं सूत्रों की माने तो सीट बंटवारे को लेकर बात बन चूकी है. माना जा रहा है कि 14 मार्च की शाम को बिहार में मंत्री मंडल विस्तार हो सकता है. मंत्रीमंडल के विस्तार में चिराग पासवान के चचेरे भाई सांसद प्रिंस को भी मंत्री बनाया जा सकता है.

2020 के फार्मुला पर हो सकता है कैबिनेट का विस्तार

साल 2020 में बिहार में NDA के गठबंधन की सरकार बनी थी जिसके बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने RJD के साथ गठबंधन कर लिए थे लेकिन ज्यादा दिन तक उनके साथ बात नहीं बनी और फिर नीतीश कुमार की पार्टी NDA के साथ सरकार बना ली. करीब 4 साल के कार्यकाल में तीन बार बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सीएम पद की शपथ ली. वहीं अब फिर से बिहार में एक बार 14 मार्च को मंत्री मंडल का विस्तार होने वाला है जिसको लेकर 2020 के फार्मुला को लेकर मंत्री मंडल का विस्तार करीब- करीब तय माना जा रहा है. 

36 मंत्री हो सकते हैं शामिल

सूत्रों के मुताबिक 14 मार्च गुरूवार को बिहार में कैबिनेट विस्तार में JDU कोटे से पूर्ववर्ती महागठबंधन सरकार मंत्री रहे अधिकतर लोगों को मंत्री पद की शपथ दिलाई जा सकती है. संवैधानिक प्रावधानों के अनुसार बिहार में मुख्यमंत्री सहित अधिकतम 36 मंत्री हो सकते हैं.

28 जनवरी को बनी थी NDA की सरकार

फिलहाल राज्य मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत कुल नौ मंत्री हैं. इनमें सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा उपमुख्यमंत्री हैं. इनके अलावा बीजेपी के डॉ. प्रेम कुमार, विजय कुमार चौधरी, बिजेंद्र प्रसाद यादव, श्रवण कुमार (तीनों जेडीयू के), हम के संतोष कुमार सुमन और निर्दलीय सुमित कुमार सिंह ने भी मंत्री पद की शपथ ली थी.

calender
13 March 2024, 10:44 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो