लैंड फॉर जॉब स्कैम मामले में राबड़ी देवी को समन, 9 फरवरी को पेशी के लिए बुलाया

रेलवे में लैंड फॉर जॉब मामले को लेकर बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी की मुश्किलें बढ़ गई हैं. प्रवर्तन निदेशालय की चार्जशीट पर संज्ञान लेते हुए दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने पूर्व सीएम राबड़ी देवी, मीसा भारती, हेमा यादव, हृदयानंद चौधरी, अमित कत्याल ओर दो कंपनियों के खिलाफ समन जारी किया है.

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

रेलवे में लैंड फॉर जॉब मामले को लेकर बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी की मुश्किलें बढ़ गई हैं. प्रवर्तन निदेशालय की चार्जशीट पर संज्ञान लेते हुए दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने पूर्व सीएम राबड़ी देवी, मीसा भारती, हेमा यादव, हृदयानंद चौधरी, अमित कत्याल ओर दो कंपनियों के खिलाफ समन जारी किया है. अदालत ने इन्हें 9 फरवरी को पेशी को लिए बुलाया है. राबड़ी देवी सहित अन्य को अदालत की ओर से यह समन ऐसे वक्त में जारी किया गया है, जब बिहार में राजनीतिक उठापटक जारी है.

प्रवर्तन निदेशालय इस कथित घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की जांच करते हुए हाल ही में चार्जशीट फाइल की थी. ED ने चार्जशीट में रावड़ी देवी, मीसा भारती, हेमा यादव, ह्रदयानंद चौधरी के साथ दो कंपनियों को आरोपी बनाया है. ED ने इस मामले में 4751 पेज की चार्जशीट दायर की है. विशेष न्यायाधीश विशाल गोगने ने प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा दायर आरोप पत्र पर संज्ञान लेने के बाद आरोपी व्यक्तियों को समन जारी किया. अदालत ने सुनवाई की अगली तारीख पर अमित कात्याल को पेश करने के लिए प्रोडक्शन वारंट जारी किया.

इस मामले में दो कंपनियों ए के इंफोसिस्टम और ए बी एक्सपोर्ट को भी आरोपी बनाया गया है. इन फर्मों के खिलाफ संज्ञान लिया गया है. सुनवाई की अगली तारीख 9 फरवरी है. कोर्ट ने आरोपपत्र पर संज्ञान लेते हुए कहा कि संज्ञान लेने के लिए पर्याप्त आधार है. ईडी ने कहा था कि 2006-07 में अमित कात्याल ने एके इंफोसिस्टम का गठन किया था और इसका व्यवसाय आईटी डेटा विश्लेषण था. कोई वास्तविक व्यवसाय नहीं किया गया. इसके बजाय, कंपनी द्वारा कई भूमि पार्सल खरीदे गए. एक भूमि पार्सल मुख्य विधेय अपराध से संबंधित है, जो नौकरी के लिए भूमि है.

ईडी ने बताया कि यह कंपनी 2014 में एक लाख रुपये में राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव के नाम पर ट्रांसफर की गई थी. ईडी के विशेष लोक अभियोजक (SPP) अधिवक्ता मनीष जैन ने कहा कि अमित कात्याल को केवल एक आरोपी के रूप में गिरफ्तार किया गया है. अन्य आरोपी हैं राबड़ी देवी, मीसा भारती, हेमा यादव, एके इंफोसिस्टम, एबी एक्सपोर्ट और हृदयानंद चौधरी. बता दें कि ईडी ने बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी, उनकी बेटियों मीसा भारती और हेमा यादव, हृदयानंद चौधरी और अमित कात्याल को आरोपी बनाया है. दो फर्मों, एबी एक्सपोर्ट और एके इंफोसिस्टम्स पर भी आरोप लगाया गया है.

calender
27 January 2024, 06:00 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो