बिल गेट्स ने पीएम को बोला WOW, दोनों नेताओं के बीच हुई खास बातचीत

PM Modi-Bill Gates Interview: प्रधानमंत्री आवास पर पीएम मोदी और बिल गेट्स के बीच बातचीत हुई. इस दौरान दोनों ने कई विषयों पर चर्चा की.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

PM Modi-Bill Gates: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स के बीच खास बातचीत हुई. दोनों ने इस मुलाकात के दौरान कई विषयों पर बात की. न्यूज एजेंसी ANI ने गुरुवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक टीजर जारी किया था. जिसमें पीएम मोदी बिल गेट्स के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डिजिटल रेवोल्यूशन, हेल्थकेयर, एजुकेशन, एग्रीकल्चर, नारी शक्ति, क्लाइमेट चेंज और गवर्सेंस सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा करते नजर आ रहे हैं. दोनों की ये खास मुलाकात पीएम आवास पर हुई. इस इंटरव्यू को आज ब्रॉकास्ट किया गया है और इसकी थीम फ्रोम एआई टू डिजिटल पैमेंट्स है.

ड्रोन दीदी पर हुई बात

पीएम मोदी ने टेक्नोलॉजी के महत्व को बताते हुए कहा कि जो महिलाएं साइकिल चलाना नहीं जानती थीं, वो आज ड्रोन पायलट बन रही हैं. नमो ड्रोन दीदी पहल खास ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं के लिए सरकार की बड़ी पहल है. इस योजना के तहत महिलाओं को ड्रोन उड़ाने, डेटा विश्लेषण और ड्रोन के रखरखाव के बारे में ट्रेनिंग दी जाती है. यह स्कीम कृषि में लगने वाले लागत में कमी ला सकता हैं. पीएम मोदी ने बिल गेट्स को नमो एप भी दिखाया. इसमें दोनों की पुरानी मुलाकात की तस्वीरें थीं, जिसे देख बिल चौंक गए.

AI पर हुई चर्चा

इस मुलाकात के दौरान पीएम मोदी और बिल गेट्स ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर चर्चा की. पीएम मोदी कहा कि आज जब बच्चा जन्म लेता है तो आई के साथ एआई भी कहता है. भले ही पीएम मोदी ने मजाकिया अंदाज में कहा, लेकिन दुनिया में एआई के महत्व भी बहुत देखने को मिल रहे हैं. इंटरव्यू के दौरान बिल गेट्स ने कहा कि टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में भारत की थीम यह है कि टेक्नोलॉजी सभी के लिए होनी चाहिए. इस पर पीएम मोदी ने कहा मैं उसके हाथ में टेक्नोलॉजी देना चाहता हूं.

calender
29 March 2024, 11:53 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो