Blast in Kerala: धमाके वाले स्थान पर मिला तार और बैट्री, समझिए कैसे केरला ब्लास्ट को दिया गया अंजाम

Blast in Kerala: घटनास्थल पर जांच भी की जा रही है. अबतक की जांच के आधार पर पता चला है कि ये धमाका टाइमर डिमाइस से किया गया था. 

Akshay Singh
Akshay Singh

Blast in Kerala: केरला में सुबह 9 बजकर 40 मिनट पर एक के बाद एक कुल तीन बम ब्लास्ट हुए जिसके बाद पूरे देश का माहौल गर्म हो गया. धमाके को केंद्र और राज्य सरकार ने पूरे शक्ति से संज्ञान में लिया है. खबरों की मानें तो अबतक वहां एंटी टेररिज्म टीमें और एनएसजी घटनास्थल पर पहुंच चुके हैं. वहां पर जांच भी की जा रही है. अबतक की जांच के आधार पर पता चला है कि ये धमाका टाइमर डिवाइस से किया गया था. 

छर्रे नहीं, मतलब मकसद है कुछ और 

इस ब्लास्ट के बाद अबतक जो जांच हुई है उससे पता चलता है कि ब्लास्ट को टाइमर डिवाइस के जरिए किया गया है. बताया जा रहा है कि बम में किसी प्रकार के छर्रे नहीं पाए गए हैं. बता दें कि बम में अगर छर्रे होते तो ब्लास्ट के समय वह ज्यादा दूर तक जाते और इस ब्लास्ट में कई लोगों की जान जा सकती थी. लेकिन इस बम में छर्रे नहीं पाए गए हैं जिससे मतलब साफ है कि इस विस्फोट का मकसद लोगों की जान लेना नहीं बल्कि कुछ और है. कहा जा रहा है कि इस विस्फोट के माध्यम से कोई बड़ा संदेश देने की कोशिश की गई है.
 
इंसेडियरी डिवाइस का हुआ इस्तेमाल 

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में अब तक की जांच के आधार पर बताया जा रहा है कि यह धमाका इंसेडियरी डिवाइस का प्रयोग करते हुए किया गया है. बता दें कि यह एक आईडी की तरह होता है. बता दें कि इंसेंडियरी डिवाइस से धमाका छोटा होता है लेकिन इससे धमाके के बाद आग लग जाती है क्योंकि इसमें कुछ केमिकल्स होते हैं.

जानकारी के मुताबिक घटनास्थल से पुलिस को धमाके में इस्तेमाल होने वाला वायर, बैट्री व अन्य संदिग्ध सामान मिले हैं. इसे आग लगाने का हथियार भी कहते हैं. इसमें मैग्निशियम पाउडर, क्लोरी ट्राइफ्लोराइड जैसी कई अन्य सामग्रियों का इस्तेमाल किया जाता है. इसके धमाके के बाद ही आग लग जाती है.

देशभर में अलर्ट जारी 

बता दें कि केरल में जिस प्रकार से एक के बाद एक तीन बम धमाके हुए हैं उसके बड़े मायने हो सकते हैं. हो सकता है कि इन धमाकों के पीछे कोई बड़ी साजिश हो और आतंकियों के निशाने पर भारत के अन्य क्षेत्र भी हों. इसी को देखते हुए देशभर में अलर्ट जारी कर दिया गया है.  दिल्ली, मुंबई, उत्तर प्रदेश समेत अन्य राज्यों में भी पुलिस को अलर्ट रखा गया है. बता दें कि भीड़-भाड़ वाले इलाके और धार्मिक स्थलों की सुरक्षा व्यवस्था को भी बढ़ा दिया गया है. 

calender
29 October 2023, 05:19 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो