Khalistani: ब्रिटिश सुरक्षा मंत्री ने खालिस्तानियों पर कार्रवाई का दिया भरोसा, चरमपंथियों पर नकेल कसने के लिए बनाया नया फंड

London Indian High Commission: खालिस्तानी समर्थक ब्रिटेन में भारतीयों को लगातार निशाना बना रहे हैं. ब्रिटिश सुरक्षा मंत्री ने कहा कि अब लंदन में भारतीय उच्चायोग और उसके सदस्यों की सुरक्षा के लिए एक करोड़ रूपये के फंड का एलान किया है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Khalistan News: खालिस्तानी समर्थकों की ओर से भारतीयों को लगातार निशाना बनाया जा रहा है. ऐसे में अब ब्रिटेन के सुरक्षा मंत्री टॉम टुगेंडहाट स्पष्ट कर दिया है कि लंदन में भारतीय उच्चायोग और उसके स्टाफ के सदस्यों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हम उचित कदम उठा रहे हैं. उन्होंने कहा कि ब्रिटेन सरकार ने 'खालिस्तानी चरमपंथियों' से निपटने की क्षमता और अधिक बढ़ाने के लिए एक करोड़ रुपये के नए फंड का एलान किया है.

बता दें कि ब्रिटेन के सुरक्षा मंत्री टॉम टुगेंडहाट कोलकाता में आयोजित जी-20 भ्रष्टाचार विरोधी मंत्रिस्तरीय बैठक में हिस्सा लेने के लिए 10 से 12 अगस्त तक तीन दिवसीय भारत यात्रा पर पहुंचे थे. इस दौरान ब्रिटिश मंत्री ने विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से बातचीत की.

दरअसल, ब्रिटेन की ओर से नए फंड की घोषणा तब की गई है, जब ब्रिटेन में खालिस्तानी समर्थकों की बढ़ती गतिविधियों पर भारत ने कई बार अपनी चिंता जाहिर की है. टॉम टुगेन्डहाट कहा कि ये नया फंड खालिस्तानी चरमपथिंयों के संभावित खतरों को समझने में, ब्रिटेन सरकार की क्षमता को और अधिक बढ़ाने में मदद करेगा.

न्यूज एजेंसी पीटीआई से बातचीत में सुरक्षा मंत्री टॉम टुगेन्डहाट ने बताया, 'ब्रिटेन में अगर भारतीय उच्चायोग पर हमला होता है तो ये उसकी परेशानी है भारत की नहीं. उन्होंने कहा कि अगर ब्रिटेन के नागरिकों को अतिवाद की ओर उकसाया जाता है तो ये हमारी समस्या है. इसलिए किसी भी ब्रिटिश नागरिक उस ओर मोड़ने की कोशिश की गई तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी.'

बता दें कि लंदन में इसी साल मई महीने में खालिस्तानी समर्थकों ने भारतीय उच्चायोग को निशाना बनाते हुए हमला किया था. चरमपंथियों ने उच्चायोग की खिड़की का कांच तोड़ दिया था. इस पर भारत ने ब्रिटिश सरकार से अपनी आपत्ति जाहिर की थी.

calender
13 August 2023, 02:27 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो