Budget 2024 : कांग्रेस नेता डीके सुरेश ने की एक अलग देश की मांग, जानिए बजट से क्या है इसका संबंध

DK Suresh On Budget : कांग्रेस नेता ने कहा कि जब फंड देने की बात आती है तो दक्षिण भारत को हमेशा नजरअंदाज किया जाता है. उन्होंने कहा कि हमें वह जरूर मिलना चाहिए जिसके हम हकदार हैं.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Congress MP DK Suresh : मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का बजट गुरुवार 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया. यह अंतरिम बजट है, लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद नई सरकार पूर्ण बजट लेकर आएगी. केंद्र सरकार ने बजट में देश के हर तबके का ध्यान रखकर बड़ी-बड़ी घोषणाएं की हैं. वहीं दूसरी ओर विपक्ष की ओर से भी आम बजट पर प्रतिक्रियां दी गई हैं. इस दिशा में कर्नाटक के कांग्रेस नेता और उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के भाई डीके सुरेश ने अपना बयान दिया है. उनके इस बयान से देश में हंगामा खड़ा कर दिया है. आगे पर इस मामले का बारे में विस्तार से जानेंगे.

डीके सुरेश ने बजट पर दी प्रतिक्रिया

डीके सुरेश ने गुरुवार को संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए बजट पर अपनी प्रतिक्रिया दी. कांग्रेस नेता ने कहा कि जब फंड देने की बात आती है तो दक्षिण भारत को हमेशा नजरअंदाज किया जाता है. उन्होंने आगे कहा कि इससे आखिरकार उन्हें देश के दक्षिणी हिस्से के लिए एक अलग देश की मांग करनी पड़ेगी.

डीके सुरेश ने की अलग देश की मांग

ANI से बात करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि केंद्र सरकार फंड आवंटित करते समय दक्षिण भारत की अनदेखी कर रही है. वे उत्तर भारत, खास करके हिंदी पट्टी के लिए अधिक फंड आवंटित करते हैं. यह नहीं बदल रहा और अगर ऐसा ही चलता रहा तो यह हमें हिंदी पट्टी से अलग होने और एक अलग देश की मांग करने के लिए उकसाएगा. हमें वह जरूर मिलना चाहिए जिसके हम हकदार हैं.

बीजेपी ने डीके सुरेश पर बोला हमला

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने डीके सुरेश पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी विभाजनकारी राजनीति कर रही है. एक समय में कांग्रेस सरदार पटेल जैसे नेताओं वाली पार्टी थी, जिन्होंने भारत को एक विविध लेकिन एकीकृत राष्ट्र में बदलने के लिए काम किया. उन्होंने कहा कि आज राहुल गांधी का प्रतिनिधित्व डीके सुरेश जैसे लोग कर रहे हैं, उनका एजेंडा उत्तर-दक्षिण संघर्ष और तुष्टिकरण की राजनीति से लोगों को बांटना है.

बीजेपा नेता तेजस्वी सूर्या का बयान

भाजपा सांसद तेजस्वी सूर्या ने डीके सुरेश पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि हालांकि कांग्रेस पार्टी का इतिहास फूट डालो और राज करो का रहा है. लेकिन सांसद डीके सुरेश अब फिर से वही चाल खेल रहे हैं. वह उत्तर औऱ दक्षिण भारत को बांटना चाहते हैं. एक ट्वीट में उन्होंने कहा कि एक तरफ राहुल गांधी अपनी जोड़ो यात्रा के साथ देश को एकजुट करने की कोशिश कर रहे हैं. दूसरी तरह हमारे पास एक सांसद है, जो देश को तोड़ने पर आमादा है.

डीके सुरेश ने अलग देश की मांग पर दी सफाई

डीके सुरेश ने अपने अलग देश मांग वाले बयान पर सफाई दी है. कांग्रेस नेता ने कहा कि वह एक गर्वित भारतीय और कांग्रेसी के रूप में भारत की एकता और अखंडता के साथ खड़े हैं. उन्होंने कहा एक गौरवान्वित भारतीय और एक गौरवान्वित कन्नडिगा. दक्षिण भारत और विशेष रूप से कर्नाटक को धन वितरण में अन्याय की क्रूरता का सामना करना पड़ा है.

डीके सुरेश ने आगे कहा कि कर्नाटक सबसे बड़ा जीएसटी योगदान देने वाला राज्य होने के बाद भी केंद्र कर्नाटक और दक्षिणी राज्यों के साथ पूरी तरह से अन्याय कर रहा है. वहीं गुजरात जैसे राज्यों में 51 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है. यह अन्याय नहीं तो क्या है?

calender
02 February 2024, 09:10 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो