Aaj Ki Taza Khabar: चम्पई सोरेन लेंगे CM पद की शपथ, SC में होगी हेमंत की याचिका पर सुनवाई, पढ़ें 2 फरवरी की बड़ी खबरें

Aaj Ki Taza Khabar: मौसम में बदलाव के बाद दिल्ली में बीते 24 घंटे में हुई बारिश ने फरवरी का कोटा पूरा कर दिया. मौसम विभाग की मानें तो सफदरजंग केंद्र पर फरवरी माह में 21.3 एमएम बारिश का अनुमान रहता है.

Sachin
Sachin

Aaj Ki Taza Khabar: दिल्ली-एनसीआर में लोग कड़ाके की ठंड का सामना कर रहे हैं. मौसम में बदलाव के बाद दिल्ली में बीते 24 घंटे में हुई बारिश ने फरवरी का कोटा पूरा कर दिया. मौसम विभाग की मानें तो सफदरजंग केंद्र पर फरवरी माह में 21.3 एमएम बारिश का अनुमान रहता है, लेकिन गुरुवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक दिल्ली में 26.5 एमएम बारिश दर्ज की गई. जो साल 2013 के बाद ज्यादा है. पांच फरवरी 2013 को दिल्ली में 24 घंटे में 46 एमएम बारिश दर्ज हुई थी. जिसकी वजह से लोगों को ठंड का सामना करना पड़ा.

1. पढ़ें पूरी खबर... मुसलमानों ने ज्ञानवापी में पूजा-पाठ का किया विरोध, आज दुकानें बंद रखने का किया ऐलान

वाराणसी जिला अदालत के आदेश के बाद ज्ञानवापी के तहखाने को पूजा-पाठ के लिए खोल दिया गया है. गुरुवार 1 फरवरी ने पूजा-पाठ की शुरुआत हो गई है. कोर्ट के इस फैसले का अंजुमन इस्लामिया मस्जिद कमेटी ने विरोध शुरू कर दिया है. सबसे पहले अंजुमन कमेटी ने पूजा-पाठ के आदेश का विरोध किया और सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया था. अब शुक्रवार 2 फरवरी के दिन मुसलमानों से अपनी दुकानें बंद रखके विरोध जताने की अपील की है. मुस्लिम व्यापारियों से कहा गया है कि वो शुक्रवार को अपनी दुकानें बंद रखें.

2. पढ़ें पूरी खबर... आज सुप्रीम कोर्ट हेमंत सोरेन की याचिका पर करेगा सुनवाई, गठित की गई 3 जजों की पीठ
 
झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और झारखंड मुक्ति मोर्चा हेमंत सोरेन को ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार कर लिया है. इस मामले में उन्होंने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है और याचिका दायर की थी. सर्वोच्च न्यायालय प्रवर्तन निदेशालय द्वारा की गई गिरफ्तारी के मामले में हेमंत सोरेन की याचिका पर शुक्रवार 2 फरवरी यानी आज सुनवाई करेगी. इसके लिए गुरुवार को SC ने तीन न्यायाधीशों की एक विशेष पीठ का गठन किया. तीन जजों की बेंच आज केस की सुनवाई करेगी.

3. पढ़ें पूरी खबर... सियासी संकट के बीच झारखंड के मुख्यमंत्री की शपथ लेंगे चम्पई सोरेन, राज्यपाल ने दिया न्योता

Champai Soren CM Oath: झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद सियासी घमासान पर उस वक्त सरगर्मियां थम गई जब राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने विधायक दल के नेता चुनने के बाद चम्पई सोरेन को शपथ ग्रहण के लिए आमंत्रण दे दिया है. अब चम्पई झारखंड के नए मुख्यमंत्री तौर पर आज (शुक्रवार) को शपथ लेंगे. बता दें कि चम्पई सोरेन अगर आज मुख्यमंत्री पद की शपथ लेते हैं तो उन्हें दस दिनों  के भीतर विधानसभा में बहुमत साबित करना होगा. 

4. पढ़ें पूरी खबर... राज्यों में बिछी बर्फ की सफेद चादर, मध्यम श्रेणी में पहुंचा एक्यूआई, जानिए आज मौसम का हाल

अलबत्ता, पंजाब और हरियाणा में बारिश के साथ ओलवृष्टि होने से फसलों को नुकसान हुआ है. पहाड़ी राज्य जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश के साथ ही बर्फबारी भी हुई इससे जनजीवन तो प्रभावित हुआ,  बर्फबारी से सेब उत्पादक को खुशी मिली. वर्षा से हवा की गुणवत्ता में भी सुधार हुआ है. मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत के कुछ इलाकों में शुक्रवार और शनिवार को भी बारिश हो सकती है, दिल्ली में 24 घंटे की वर्षा में दो माह की भरपाई दिल्ली में सिर्फ 24 घंटे की वर्षा ने दिसंबर-जनवरी महीनों का सूखा खत्म कर दिया. बुधवार से लेकर गुरुवार शाम साढ़े पांच बजे तक 27.1 मिमी वर्षा हुई है.

पढ़ें अन्य जरूरी खबरें

RBI के एक्शन के बाद पेटीएम फाउंडर का बयान, कहा हर आदेश का होगा पालन,  पीएम मोदी आज 'भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024' के कार्यक्रम को करेंगे संबोधित, टेक्नोलॉजी और सेवाओं का होगा प्रदर्शन, पंजाब के वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा बोले- मोदी सरकार ने पंजाबियों को किया है निराश. 

calender
02 February 2024, 07:29 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो