Mobility Global Expo: पीएम मोदी आज 'भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024' के कार्यक्रम को करेंगे संबोधित, टेक्नोलॉजी और सेवाओं का होगा प्रदर्शन

Mobility Global Expo: 2 फरवरी दिन शुक्रवार यानी आज भारत के सबसे बड़े ऑटेमोबाइल शो भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 का 1 फरवरी को ही आगाज हो चुका था, इस आयोजन में 50 देशों के 800 से ज्यादा कंपनियां हिस्सा ले रही हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • पीएम मोदी करेंगे संबोधित.
  • बड़ी-बड़ी कंपनियां ले रही हैं हिस्सा.

Mobility Global Expo: 2 फरवरी दिन शुक्रवार यानी आज पीएम मोदी भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 के कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. जहां पर टेक्नोलॉजी और सेवाओं का प्रदर्शन किया जायेगा. दुनिया के तीसरे सबसे बड़े ऑटोमोबाइल मार्केट भारत में मौजूदा समय के सबसे बड़े ऑटोमोबाइल शो का आगाज हो चुका है, नई दिल्ली के प्रगाति मैदान स्थित भारत मंडपम में एक से 3 फरवरी तक आयोजित होने वाले भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 में 50 देशों के 800 से अधिक कंपनियां हिस्सा ले रही हैं. एक्सपो में प्रदर्शनियां सम्मेलन क्रेता-विक्रता बैठकें राज्य सत्र सड़क सुरक्षा मंडप और गो – कार्टिंग जैसे जन-केंद्रित आकर्षित भी शामिल होंगे.

पीएम मोदी करेंगे संबोधित

पीएम मोदी आज शाम 4:30 बजे प्रतिभागियों को संबोधित करेंगे. इस एक्सपो में अत्याधुनिक टेक्ऩॉलजी और वीइकल सेगमेंट में सफलताओं पर प्रकाश डाला जाएगा काफी सारी कंपनियां अपने नए मॉडल और इलेक्ट्रिक वाहनों को अनवील करने वाली है अंतरराष्ट्रीय और घरेलू वाहन कंपनियां अपने इलेक्ट्रिक, हाइब्रिड, सीएनजी और बायो-फ्यूल से चलने वाले वहानों को शोकेस करेंगी.

बड़ी-बड़ी कंपनियां ले रही हैं हिस्सा

हैरान कर देनी बात यह है कि ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री से जुड़े इस ग्लोबल एक्सपो में टाटा मोटर्स. महिंद्रा एंड महिंद्रा. हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड, स्कोडा और फॉक्सवैगन. टोयोटा, ऑडी, मर्सिडीज-बेंज, बीएमडब्ल्यू, होंडा, यामाहा, सुजुकी, ऐथर एनर्जी, अशोक लेलैंड समेत देश-दुनिया की कई पॉपुलर और बड़ी कार और टू-व्हीलर कंपनियां हिस्सा ले रही हैं. भारत सरकार और कई एजेंसियां इस एक्सपो को ग्लोबल मार्केट में भारत की ताकत को प्रदर्शित करने के साथ ही भारत को एक अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी के रूप में स्थापित करने की कोशिश के रूप में देख रही है.

ये मौजूद होंगी कंपनियां

भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 में वीइकल मैन्युफैक्चरर्स के साथ ACMA Automechanika के तहत 600 से ज्यादा वीइकल कॉम्पोनेंट्स मैन्युफैक्चरर्स, 50 बैटरी कंपनियां, 10 टायर मैन्युफैक्चरर्स, 15 से ज्यादा टेक्नॉलजी सेक्टर के स्टार्टअप और पांच इस्पात विनिर्माता शामिल होंगे. इस ग्लोबल एक्सपो में जापान, जर्मनी, साउथ कोरिया, ताइवान और थाइलैंड जैसे देशों के पवेलियन तो होंगे ही, साथ ही इसमें अमेरिका, स्पेन, यूएई, रूस, इटली, तुर्की, सिंगापुर और बेल्जियम से इंटरनैशनल पार्टिसिपेंट्स होंगे.

calender
02 February 2024, 08:14 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो