Weather Update: पहाड़ों में बर्फबारी से बढ़ी ठंड, दिवाली पर कई राज्यों में बरसेंगे बादल, जानिए अपने राज्य के मौसम का हाल

Weather Update: 10 नवंबर की रात हुई बारिश के बाद दिल्ली-एनसीआर के AQI लेवल में काफी सुधार हुआ है. हालांकि, कई इलाकों में लोगों को अचानक जमा देने वाली ठंड का सामना करना पड़ रहा है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, देश के कुछ हिस्सों में बारिश और आंधी की संभावना है. वहीं, पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में बर्फबारी से देश के कई राज्यों में ठंड का एहसास बढ़ गया है. दिल्ली का 10 से 16 नवंबर तक का मौसम अपडेट जारी किया गया है, जिसके मुताबिक अगले 7 दिनों तक दिल्ली में आसमान साफ ​​रहने और हल्का कोहरा रहने की संभावना है.

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, जहां कुछ मैदानी इलाकों में बारिश की संभावना है, वहीं पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के भी संकेत हैं. हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में दिख रहा है.

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम?

10 नवंबर को दिल्ली में हुई बारिश के बाद प्रदूषण में काफी कमी आई है, जबकि पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का असर राज्य में दिखने लगा है. हालांकि, मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ दिनों तक बारिश की संभावना नहीं है, लेकिन हवाएं तेज गति से चलेंगी.

जानकारी के मुताबिक, हवा की गति करीब 15 किमी प्रति घंटा रहने वाली है, जिससे दिन भर मौसम साफ रहेगा, लेकिन सुबह लोगों को कोहरे का सामना करना पड़ेगा. कहा जा सकता है कि अब दिल्लीवासियों को ठंड के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली का अधिकतम तापमान 27 डिग्री और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री रहने वाला है.

जानिए बाकी राज्यों का क्या रहेगा हाल

केरल में कुछ जगहों पर रविवार को तेज रफ्तार हवाओं का सामना करना पड़ सकता है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने कुछ इलाकों में बारिश की भी संभावना जताई है. 14 और 15 नवंबर को भी केरल में एक-दो स्थानों पर बिजली गिरने के साथ आंधी आने की संभावना है.

उत्तर प्रदेश में मौसम बदल गया है. पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी के कारण यहां के मौसम में ठंड बढ़ गई है. सुबह और रात के तापमान में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है. दिवाली पर आज उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने राज्य के कुछ इलाकों में बारिश और तूफान का अलर्ट जारी किया है.

उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक, राज्य के कुछ जिलों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है. इसके अलावा आज चमोली, पिथौरागढ़, बागेश्वर के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो सकती है. 
 

calender
12 November 2023, 09:08 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो