India-China: भारत-चीन के बीच 14 अगस्त को होगी कमांडर लेवल की वार्ता, गतिरोध कम करने पर की जाएगी चर्चा

India-China Standoff: भारत-चीन के बीच लद्दाख में जारी गतिरोध को कम करने के लिए 14 अगस्त को कोर कमांडर लेवल की बातचीत होगी. बता दें कि दोनों देशों के बीच ये 19वें दौर की वार्ता होने जा रही है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

India-China Corps Commander level Talks: लद्दाख में एलएसी पर जारी गतिरोध के बीच 14 अगस्त (सोमवार) को भारत और चीन के बीच 19वें दौर की कोर कमांडर लेवल की बातचीत होगी. इस बीच दोनों देशों के अधिकारी लद्दाख में पूर्वी सीमा एलएसी पर जारी गतिरोध को खत्म करने के लिए चर्चा करेंगे. न्यूज एजेंसी एएनआई ने इसकी जानकारी दी है. 

बता दें कि इससे पहले 18 बार दोनों देशों के कंमाडर लेवल के अधिकारी बातचीत कर चुके है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से बताया गया कि 19वें दौर की बातचीत में चुशुल-मोल्डो क्षेत्र में भारतीय पक्ष में होने की संभावना है.

चीन पर सैन्य गतिविधि कम करने का दबाव डालेगा भारत 

दोनों देशों के बीच ये बातचीत ऐसे समय में हो रही है. जब चीन ने गर्मियों के इस सीजन में वास्तविक नियंत्रण नेता (एलएसी) पर चीन की सैन्य गतिविधियां बढ़ाई है. 19वें दौर की बैठक में भारत के सैन्य अधिकारी चीन पर एलएसी पर चीनी सेना की गतिविधि को कम करने का दबाव डालेगा. से न्यूज एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि 14 अगस्त चीनी सेना के प्रतिनिधियों के साथ होने वाली बातचीत के लिए भारत का नेतृत्व फायर एंड फ्यूरी कॉर्प्स कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल रशीम बाली करेंगे.

चार महीने बाद मिलेंगे दोनों देशों के सैन्य कमांडर

चार महीने बाद भारत-चीन के बीच कोर कमांडर लेवल की बातचीत होने जा रही है. इसके पहले दोनों देशों ने इसी साल कोर कमांडर लेवल की बैठक की थी. बता दें कि 2020 में चीन ने एलएसी पर आक्रामक तरीके से यथास्थिति को बदलने की कोशिश की थी. तभी से दोनों देशों के बीच तनाव बना हुआ है.

calender
13 August 2023, 10:57 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो