Corona Update : देश में रोजाना नया रिकॉर्ड बना रहे कोविड के आंकड़े, पिछले 24 घंटे में 5676 केस आए सामने

देशभर में कोरोना वायरस से अब तक 4 करोड़ 42 लाख रिकवर हो गए हैं। इसी के साथ देश में कुल रिकवरी रेट 98.73 फीसदी पहुंच गई है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

भारत में हर रोज कोरोना वायरस से संक्रंमित मरीजों की संख्या बढ़ रही है। हर रोज हजारों की संख्या में लोग कोविड से संक्रमित मिल रहे हैं। कोरोना की यह तफ्तार लोगों को डरा रही है। केस बढ़ने से लोग डरे हुए हैं, उन्हों डर है कि कहीं कोरोना काल जैसी हालात अब न हो जाए।

वहीं आपको बता दें कि स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को कोरोना वायरस का नया अपडेट जारी कर दिया है। पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस के 5,676 नए मामले सामने आए हैं, इस दौरान कोरोना से 21 लोगों की मृत्यु हो गई है।

नए आंकड़े सामने आने के बाद भारत में कोविड के कुल एक्टिव केस की संख्या 37,093 हो गई है। आपको बता दें कि भारत में कोरोना से मरने वाले लोगों का आंकड़ा 53,10,000 के पार पहुंच गया है।

कोविड रिकवरी रेट

देशभर में कोरोना वायरस से अब तक 4 करोड़ 42 लाख रिकवर हो गए हैं। इसी के साथ देश में कुल रिकवरी रेट 98.73 फीसदी पहुंच गई है। आपको बता दें कि भारत मे कोविड से डेथ रेट 1.19 फीसदी है। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए केंद्र व राज्य सरकारें लगातार प्रयास कर ही है।

लोगों को सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने का निर्देश दिया गया है। वहीं कई राज्य सरकारों ने मंदिरों, रेस्तरां, समेत कई जगहों पर मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है। देश में अब तक 220.66 करोड़ लोगों को कोरोना का टीका लग गया है।

दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे मामले

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोविड के 484 नए ममाले सामने आए हैं। वहीं राजधानी में 24 घंटे के दौरान 1821 कोविड टेस्ट किए गए जिसमें से 484 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। साथ ही कोरोना संक्रमण की दर 26.58 प्रतिशत हो गई है।

आपको बता दें कि दिल्ली स्वास्थय विभाग द्वारा मिली जानकारी के अनुसार राजधानी में कोरोना एक्टिव केस की संख्या 2338 पहुंच गई हैं। आपको बता दें कि पिछले 24 घंटे में 3 लोगों की मृत्यु हुई है, मिली जानकारी के अनुसार इन मरीजों की मौत का प्राथमिक कारण कोरोना वायरस नहीं है। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2015121 हो गई है और अस्पताल में कोविड के 139 मरीज भर्ती हैं।

मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली में इस महीने (अप्रैल) अबतक कोविड से 15 लोगों ने अपनी जान गवाई है। वहीं रविवार 19 अप्रैल को दिल्ली में कोरोना के 699 केस सामने आए थे और 4 लोगों की मौत हो गई थी।

नोएडा में मिले कोविड के 31 नए केस

पिछले 24 घंटे में नोएडा में कोरोना वायरस के 31 केस मिले हैं। वहीं कोविड एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 302 पहुंच गई है। आपको बता दें कि पिछले 24 घंटे में 11 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इसके अलावा कई मरीजों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। आपको बता दें कि नोएडा के लगातार कोरोना के ममाले बढ़ रहे हैं जिससे प्रशासन की टेंशन को बढ़ा दिया है।

आपको बता दें कि नोएडा में कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने सभी अस्पतालों में स्वास्थ्य केंद्रों पर हेल्प डेस्क और फीवर ओपीडी को चलाने का निर्देश दिया है।

इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग ने किसी में भी कोरोना के लक्षण दिखने पर उसकी कोरोना जांट करने का आदेश जारी किया है। आपको बता दें कि कई राज्यों में कोरोना केस को देखते हुए मास्क पहनने को अनिवार्य कर दिया है।

calender
11 April 2023, 12:20 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो