Covid-19 Cases : देश में कोरोना ने पकड़ी रफ्तार, एक सप्ताह में 79 प्रतिशत बढ़े मामले

केरल में एक हफ्ते के अंदर कोरोना वायरस के 11,296 केस दर्ज किए गए हैं। कोरोना के यह नए आंकड़े पहले वीक की तुलना में 2.4 फीसदी ज्यादा है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

देशभर में कोरोना के मामले लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं। कोरोना संक्रमण के आंकड़े हर रोज अपना नया रिकॉर्ड बना रहे हैं। वायरस की संक्रमण में पहले से अब अधिक बढ़ोत्ती दर्ज की गई है। कोरोना केस को लेकर एक नया डेटा सामने आया है। नए डेटा के मुताबिक पिछले एक सप्ताह में भारत में कोविड केस में भारी उछाल देखने को मिला है। जिससे सरकार समेत लोगों की चिंता को और बढ़ा दिया है।

आपको बता दें कि पिछल हफ्ते की शुरुआत से लेकर रविवार कोरोना संक्रमण के 36 हजार मामले सामने आए हैं। जोकि बीते सप्ताह के मुकाबले 79 फीसदी ज्यादा है। देश में यह पिछले सात महीने में कोविड केस के सबसे ज्यादा हैं।

कम केस वाले राज्यों में भी बढ़े केस

नए डेटा के अनुसार कोरोना वायरस के मामले अब उन राज्यों में भी फैलने लगे हैं, जहां कम केस दर्ज किए गए थे। देश में कोरोना का संक्रमण बढ़ने से लोगों डरे हुए है। आपको बता दें कि एक हफ्ते के दौरान देश में कोरोना के केस तो बढ़े हैं। लेकिन इससे मरने वाली की संख्या कम है।

कोविड से कम हुई मृत्यु

एक सप्ताह में कोरोना वारस के मामले में उछाल देखा गया है। परंतु इससे कोविड से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या ज्यादा दर्ज नहीं की गई है। आपको बता दें कि 3 अप्रैल से 9 अप्रैल के बीच कोरोना वायरस के 68 लोगों की मृत्यु हुई है। वहीं इससे पहले हफ्ते में 41 लोगों की कोरोना से मौत हुई थी।

इन राज्यों में कोविड के सबसे ज्यादा केस

केरल में एक हफ्ते के अंदर कोरोना वायरस के 11,296 केस दर्ज किए गए हैं। कोरोना के यह नए आंकड़े पहले वीक की तुलना में 2.4 फीसदी ज्यादा है। वहीं महाराष्ट्र की बात करें तो महाराष्ट्र में एक सप्ताह के दौरान 4,587 कोविड के केस दर्ज किए गए। इसके अलावा दिल्ली में 3,896 केस सामने आए।

गुजरात में कोरोना संक्रमण के 2,039 नए मामले दर्ज किए गए। और हरियाणा में एक हफ्ते में कोविड के 2,140 के मिल हैं। आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने लोगों से कोरोना से सावधानी बरतने को कहा है। इसके अलावा भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनने की सलाह दी है।

अस्पतालों में हो रही मॉक-ड्रिल

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने 7 अप्रैल 2023 को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के शिक्षा मंत्रियों के साथ कोरोना को लेकर समीक्षा बैठक की थी। इस बैठक में केंद्रीय मंत्री ने सभी राज्यों पर केंद्र शासित प्रदेश के अस्पतालों में मॉक-ड्रिंक करने का निर्देश दिया था।

उन्होंने अपने आदेश में 10 अप्रैल और 11 अप्रैल को मॉक-ड्रिल आयोजित करने को कहा था। जिससे की कोरोना को लेकर अस्पतालों में कितनी तैयारी हुई है और क्या-क्या तैयारी आगे के लिए करनी है।

कोविड टेस्ट को बढ़ाने का आदेश

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से अपने यहां स्थित सभी अस्पताल में कोरोना के बढ़ते मामलो को देखते हुए कोविड जांच तो बढ़ाने के लिए कहा है। मांडविया ने कहा कि सभी राज्य आरटी-पीसीआर कोविड टेस्ट की दर बढ़ाएं। आपको बता दें कि सोमवार को देशभर के अस्पतालों में मॉक-ड्रिल हुई।

आज मॉक-ड्रिल का दूसरा दिन है। बता दें कि दिल्ली में सोमवार को केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने राम मनोहर लोहिया अस्पताल का दौरा किया। जहां उन्होंने कोरोना से संबंधित तैयारियों का जायजा लिया।

इसके अलावा मांडविया ने आरएमएल हॉस्पिटल में काम करने वाले कर्मचारियों से बातचीत की। मांडिया ने अपने दौरे पर आरएमएल अस्पताल के डॉक्टर्स, नर्स, सुरक्षा और स्वच्छता सेवाओं के प्रमुखों से चर्चा की और उनका सुझाव सुना।

calender
11 April 2023, 11:14 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो