Covid New Variant JN.1 : केरल में JN.1 वायरस से 2 लोगों की हुई मौत. अलर्ट पर स्वास्थ्य विभाग

JN.1 virus in Kerala : केरल में JN.1 वायरस के कारण दो लोगों की मौत का मामला सामने आया है. जिसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने राज्यभर में अलर्ट जारी किया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Variant JN.1 : दुनिया भर में लगातार कोविड के नए-नए वेरिएंट के मामले देखने को मिले. अब कोरोना का नया रूप JN.1 वायरस अपना कहर बरपा रहा है. केरल में इसके कारण दो लोगों की मौत का मामला सामने आया है. इस खबर से देश भर में कोविड को लेकर फिर से डर फैल गया है. स्वास्थ्य विभाग ने राज्यभर में JN.1 को लेकर अलर्ट जारी किया है. वहीं कर्नाटक और तमिलनाडु जैसे पड़ोसी राज्यों में भी जांच तेज कर दी गई है. अस्पतालों को भी अलर्ट मोड पर रहने का निर्देश दिया गया है.

JN.1 वायरस से दो लोगों की मृत्यु

द हिंदू की रिपोर्ट के अनुसार JN.1 वायरस से केरल में दो लोगों की मौत हो गई. मृतकों में कोझिकोड जिले के वट्टोली के 77 वर्षीय कलियाट्टुपरमबथ कुमारन और कन्नूर जिले के पनूर के 82 साल के पलक्कंडी अब्दुल्ला शामिल हैं. जानकारी के अनुसार शुक्रवार को कुमारन का निधन हो गया और लैब टेस्ट में मौत का कारण कोविड निकला. वहीं शनिवार को कोझिकोड के एक प्राइवेट हॉस्पिटल में अब्दुल्ला की संक्रमण से जान चली गई. उन्हें खांसी और सांस लेने में तकलीफ हो रही थी.

केरल में मिला नया वेरिएंट

केरल में 8 दिसंबर, 2023 को कोविड के नए सब वेरिएंट जेएन.1 (Covid Sub-Variant JN.1) का पता चला. तिरुवनंतपुरम जिले काराकुलम से आरटी-पीसीआर पॉजिटिव सैंपल्स में सब वेरिएंट की पुष्टि हुई. 79 साल की महिला के सैंपल की जांच 18 नवंबर को आरटी-पीसीआर जांच की गई थी, जिसमें वायरस पाया गया. राज्य सरकार ने राज्य से अस्पतालों में मॉक ड्रिल करने का फैसला किया है. वहीं मंगलवार को कोविड-19 पर तकनीकी सलाहकार समिति भी बुलाई है और टेस्टिंग किट खरीदने का निर्देश दिया है.

calender
17 December 2023, 09:25 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो