Delhi Air Pollution: दिल्ली में जहरीली हवा से मिली राहत, AQI 300 से नीचे दर्ज

Delhi Air Pollution: केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार दिल्ली में बुधवार को एक्यूआइ 273 रहा. इस हवा के स्तर के खराब श्रेणी में रखा जाता है. मंगलवार को 343 दर्ज किया गया. दिल्ली के कई इलाके बुधवार को ऐसे भी रहे जहां का एक्यूआइ 200 के नीचे दर्ज किया गया.

Ayushi Chauhan
Ayushi Chauhan

Delhi Air Pollution: देश की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण की दिक्कतों का सामना अकसर लोगों को करना पड़ता है. कई बार एक्यूआइ 600 के पार दर्ज किया गया. बुधवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) ‘खराब’ श्रेणी में आ गया. बता दें 20 दिनों बाद दिल्ली में जहरीली हना से राहत मिली है.

 

इससे पहले यह कांस्टेंट 'ख़राब' या 'गंभीर' में चल रहा था. विशेषज्ञ का कहना है कि यह राहत कई दिनों तक नहीं रहेगी. दो दिन बाद वायु गुणवत्ता फिर 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंचने का अनुमान है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, रविवार को दिल्ली का एक्यूआई 273 आ रहा है. इस स्तर की हवा को 'खराब' श्रेणी में रखा जाता है. एक दिन पहले मंगलवार को यह 343 था.

सर्दी में क्यों बढ़ता है प्रदूषण 

प्रदूषण बढ़ने का कारण कही ना कही सर्दी है. जनवरी के महीने में देशभर में तापमान गिरने से कड़ाके की ठंड पड़ रहीं है. दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड के साथ कोहरा लगातार बढ़ रहा है. राजस्थान, हरियाणा और पंजाब में आज सुबह घना कोहरा छाया रहा. शीतलहर का असर पूरे उत्तर भारत में दिखाई दे रहा है. वहीं, देश की राजधानी दिल्ली में आज सुबह तापमान 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली में अगले सात दिनों तक ठंड से राहत मिलने के आसार नहीं हैं. इसी का
 

calender
11 January 2024, 08:53 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो