Delhi Pollution: दिल्ली में AQI 400 के पार, कोहरे के साथ प्रदूषण लेवल बढ़ रहा

Delhi Pollution: केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, रविवार सुबह दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता का स्तर 400 के पार पहुंच गया है. आनंद विहार में AQI 390, आरके पुरम में 380, पंजाबी बाग में 390 और ITO में 350 रहा. मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार से हवा की गति बढ़ने पर थोड़ा सुधार होने की संभावना है.

Sangita Jha
Sangita Jha

हाइलाइट

  • बिगड़ रही दिल्ली की हवा, AQI पहुंचा 400 के पार
  • एनसीआर में ठंड बढ़ी

Delhi Pollution: दिल्ली लगातार 2 महीने से प्रदूषण की मार झेल रही है. दिवाली से पहले कुछ दिनों की राहत मिलने के बाद प्रदूषण ने एक बार फिर लोगों की चिंता बढ़ा दी है. सरकार इस मामले को लेकर गंभीर है, लेकिन इस समस्या का कोई समाधान नहीं निकल पा रहा है. एक्यूआई, जो कई दिनों तक गंभीर श्रेणी में था, अब बेहद गंभीर श्रेणी में आ गया है. दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर की हवा भी ''बहुत खराब'' श्रेणी में बनी हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ दिनों तक बारिश की कोई संभावना नहीं है, इसलिए अगले कई दिनों तक हवा की "बहुत खराब" श्रेणी में ज्यादा बदलाव की संभावना नहीं है.

एनसीआर में बढ़ा ठंड

सीपीसीबी के अनुसार रविवार सुबह दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता का स्तर 400 के पार पहुंच गया है. आनंद विहार में AQI 390, आरके पुरम में 380, पंजाबी बाग में 390 और ITO में 350 रहा. मौसम विभाग के अनुसार सोमवार से हवा की गति बढ़ने पर थोड़ा सुधार होने की संभावना है. दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर में भी ठंड का प्रकोप बढ़ रहा है.. एनसीआर के कई इलाकों में कड़ाके की ठंड के साथ-साथ कोहरा भी गिरना शुरू हो गया है.

राजधानी में प्रदुषण स्तर बढ़ा

राजधानी में शनिवार को प्रदूषण के स्तर में मामूली बढ़ोतरी हुई. इसके चलते एयर इंडेक्स 350 से अधिक पहुंच गया. फिर भी हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में बनी हुई है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की रिपोर्ट के मुताबिक, हवा की गति बहुत कम होने के कारण प्रदूषण का स्तर बढ़ा है. दिल्ली में अगले तीन दिनों तक हवा की गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में रहेगी. इसलिए अभी प्रदूषण से ज्यादा राहत मिलने की संभावना नहीं है.

हवा की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में NCR में

सीपीसीबी के मुताबिक, दिल्ली का एयर इंडेक्स 354 दर्ज किया गया, जो बेहद खराब श्रेणी में है. एक दिन पहले दिल्ली का एयर इंडेक्स 323 था. इसके मुकाबले एयर इंडेक्स था. दिल्ली में चार जगहों वजीरपुर, शादीपुर, जहांगीरपुरी और विवेक विहार में एयर इंडेक्स 400 से ज्यादा रहा. इसके चलते इन इलाकों में हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में बनी हुई है. गुरुग्राम को छोड़कर एनसीआर के अन्य सभी प्रमुख शहरों में भी हवा की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में रही। गुरुग्राम में हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में बनी हुई है.
 

calender
17 December 2023, 09:12 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो