Delhi Air Pollution: दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण ने मचाया कहर, AQI पहुंचा 400 के पार

Delhi Air Pollution: दिवाली के दिन प्रदूषण कम होने के बाद फिर से बढ़ने लगा है. एक बार फिर से दिल्ली बढ़ते प्रदूषण की चपेट आ चुकी है. इससे कुछ दिनों बारिश की वजह से प्रदूषण कम हो गया था. लेकिन दिवाली के बाद यह और भी ज्यादा फैस गया.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • मौसम विभाग ने बताया है कि दिल्ली एनसीआर में लोगों को 3 दिन तक और भी ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

Delhi Air Pollution: दिवाली से पहले हुई बारिश ने लोगों को समस्याएं दूर की थीं लेकिन दिवाली के बाद से वह समस्याएं लोगों को फिर से परेशान कर रही हैं. दिल्ली एनसीआर में वर्षा से प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है. स्माग के साथ-साथ हल्का कोहरा और ठंड बढ़ने वातावरण में नमी अधिक होने से प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है. इस वजह से छह दिनों बाद बुधवार को दिल्ली में एयर इंडेक्स एक बार फिर से 400 से ऊपर पहुंच गया.

पहुंचा 437 के पार  AQI

 प्रदूषण के मामले में पिछले सप्ताह बारिश के कारण दर्ज किए गए सुधार खत्म हो गए हैं. दिल्ली का जहांगीरपुरी इलाके में आज सुबह हवा सबसे ज्यादा प्रदूषित हो रही यहां 437 AQI दर्ज किया गया है. शहर में जहरीला धुआं छा गया है जिससे विजिबिलटी कम हो गई हैं.

सभी उम्र के लोगों के लिए स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं बढ़ गई हैं. साथ ही राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में दिवाली के बाद से बारिश भी नहीं हो पाई है. पराली जलाने और वाहनों से निकलने वाले उत्सर्जन के साथ-साथ प्रदूषण के कारणों में से एक आतिशबाजी, अदालती प्रतिबंध का उल्लंघन करते हुए जारी रही.

3 दिनों तक और बढ़ेगी जहरीली हवा

मौसम विभाग ने बताया है कि दिल्ली एनसीआर में लोगों को 3 दिन तक और भी ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. दिवाली से पहले एनसीआर में वर्षा के कारण प्रदूषण का स्तक जो कम हुआ था. उसका असर अब खत्म हो गया है दीवाली के बाद से प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है.

स्मॉग के साथ-साथ हल्का कोहरा और ठंड बढ़ने वातावरण में नमी अधिक में एयर इंडेक्स एक बार फिर 400 से ऊपर से पहुंच गया इस वजह से हवा गंभीर श्रेणी में है. एनसीआर के ज्यादातर प्रमुख शहरों में भी हवा की गुणवत्ता बेहद खराब हो रही है.

calender
16 November 2023, 07:54 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो