Delhi Air Pollution: अगले 6 दिनों में दिल्ली की हवा होगी और भी ज्यादा खतरनाक, आज छायेगा कोहरा

Delhi Air Pollution: दिल्ली में दिन प्रतिदिन जहरीली हवा का खतरा बढ़ता जा रहा है ऐसे में लोगों को सांस लेने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है, अनुमान है कि आने वाले 6 दिनों में दिल्ली की हवा और भी खराब श्रेणी में पहुंच सकती है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • दिल्ली में दिन प्रतिदिन जहरीली हवा का खतरा बढ़ता जा रहा है.

Delhi Air Pollution: दिल्ली–एनसीआर में लगातार हवा खराब हो रही है. मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि अगले दो दिन में दिल्ली-एनसीआर की हवा बेहद खतरनाक हो सकती है. मंगलवार को 12 किमी प्रतिघंटे की गाति से चली हल्की हवा और खिली धूप से हवा में सुधार हुआ. सोमवार के मुकाबले मंगलवार को प्रदूषण का स्तर 13 अंक घटकर 297 सूचकांक पर आ गया है. 

प्रदूषण का स्तर 

एक सप्ताह बाद दिल्ली का प्रदूषण सूचकांक खराब श्रेणी में आया है. इससे पहले 29 नवंबर को प्रदूषण का स्तर घटकर 290 पर आया था. पूरे एनसीआर की बात करें तो तो गाजियाबाद का प्रदूषण का स्तर 192 संतोषजनक दर्ज किया गया. जबकि एक्यूआई फरीदाबाद में 212, ग्रेटर नोएडा में 274, गुरुग्राम में 248 और नोएडा में 235 रहा.

मंगलवार को हुआ प्रदूषण में सुधार 

मौसम विभाग ने बताया है कि मंगलवार को दिन के समय दिल्ली में मुख्य सतही हवा 6 से 12 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर-पश्चिम दिशाओं में चली. सुबह हल्की धुंध रही. लेकिन दिन में खिली धूप से तापमान मे कुछ बढ़त हुई. इससे प्रदूषण में सुधार देखा गया. 

36 केंद्रों में से 17 में एक्यूआई 300 के पार

बुधवार को सुबह हल्का कोहरा छाया है. लेकिन दोपहर में आसमान साफ रहेगा. दिन में मुख्य सतही हवा उत्तर- पश्चिम दिशाओं से 4 से 8 किमी प्रति घंटे की गति से चल सकती है. हवा की गति घटने से एक बार फिर से प्रदूषण का स्तर बेहद खराब श्रेणी में पहुंच सकता है. इसके अलावा केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार दिन में राहत के बाद शाम ढलने ही आधी दिल्ली की हवा बेहद खराब हो गई. दिल्ली के 36 केंद्रों में से 17 में एक्यूआई 300 के पार दर्ज किया गया है.

calender
06 December 2023, 06:18 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो