26 अप्रैल को होगा दिल्ली मेयर का चुनावः AAP नेता सौरभ भारद्वाज

दिल्ली नगर निगम (MCD) मेयर का चुनाव 26 अप्रैल को होगा। आप आदमी पार्टी (AAP) के नेता सौरभ भारद्वाज ने बताया कि दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय ने चुनाव के लिए यह तारीख तय की है।

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

हाइलाइट

  • 26 अप्रैल को होगा दिल्ली मेयर का चुनावः AAP नेता सौरभ भारद्वाज

रिपोर्टर- मुस्कान 

नई दिल्ली: दिल्ली नगर निगम (MCD) मेयर का चुनाव 26 अप्रैल को होगा। आप आदमी पार्टी (AAP) के नेता सौरभ भारद्वाज ने बताया कि दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय ने चुनाव के लिए यह तारीख तय की है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि दिल्ली में नगरपालिका चुनाव 4 दिसंबर को हुए थे और रिजल्ट 7 दिसंबर को घोषित किए गए थे। आम आदमी पार्टी ने 250 में से 134 सीटें जीती थीं। आम आदमी पार्टी (AAP) की नेता शैली ओबेरॉय 22 फरवरी को मेयर चुनी गईं। उन्होंने 31 मार्च को मेयर पद पर अपना 38 दिन का कार्यकाल पूरा किया। नियमों के अनुसार चुनाव प्रक्रिया को 30 अप्रैल से पहले पूरा करना होगा।

दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने रविवार को कहा कि दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय ने दिल्ली नगर निगम के नए मेयर के चुनाव के लिए 26 अप्रैल की तारीख को मंजूरी दी है। दिल्ली सरकार के मंत्री और आप नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि मेरी जानकारी में अप्रैल में चुनाव कराना जरूरी है। मेयर ने इसके लिए 26 अप्रैल की तारीख तय की है। उपराज्यपाल कार्यालय की ओर से नियम-कायदों का पालन किया जाए तो शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव कराया जा सकता है। पिछली बार यह दुर्भाग्यपूर्ण था कि एलजी ने प्रोटेम मेयर बनाया था, जिसके कारण हंगामा हुआ था। संविधान के खिलाफ जाकर वोट देने के लिए एल्डरमैन का इस्तेमाल करने की कोशिश की गई, जिसके लिए सुप्रीम कोर्ट ने एलजी की खिंचाई की थी। 

सौरभ भारद्वाज ने कहा कि मेरा अनुरोध है कि सही व्यक्ति को प्रोटेम मेयर बनाया जाए। हो सकता है कि डिप्टी मेयर को प्रोटेम मेयर बनाया जाए और वे मेयर का चुनाव करा सकें, फिर नया मेयर किसका चुनाव करा सकता है। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि डिप्टी मेयर को प्रोटेम पीठासीन अधिकारी बनाया जा सकता है, जो मेयर का चुनाव करा सके। भारद्वाज ने हालांकि मेयर पद के लिए पार्टी के उम्मीदवार के नाम पर टिप्पणी करने से परहेज किया। जब तक नए मेयर का चुनाव नहीं हो जाता, तब तक शेली ओबेरॉय शीर्ष पद पर बने रहेंगे।

आप पार्षद ओबेरॉय को 22 फरवरी को दिल्ली के मेयर के रूप में निर्वाचित किया गया था, उन्होंने भाजपा उम्मीदवार रेखा गुप्ता को 34 मतों के अंतर से हराया था। दिल्ली नगर निगम (MCD) के मुख्यालय सिविक सेंटर में मतदान हुआ था। दिल्ली को चौथे प्रयास में मेयर मिला था क्योंकि मनोनीत सदस्यों को वोट देने के अधिकार को लेकर हो रहे हंगामे के बीच पहले के चुनाव ठप हो गए थे। राष्ट्रीय राजधानी में महापौर का पद रोटेशन के आधार पर पांच एकल-वर्ष की शर्तों को देखता है, जिसमें पहला वर्ष महिलाओं के लिए आरक्षित है, दूसरा खुली श्रेणी के लिए, तीसरा आरक्षित वर्ग के लिए, और शेष दो फिर से खुली श्रेणी के लिए।

calender
09 April 2023, 05:19 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो