Delhi News: बढ़ते Pollution को देख दिल्ली में शुरू होगा 'ऑड-इवन रूल', केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला

Delhi Odd-Even Rule: पॉल्यूशन कंट्रोल करने के दिल्ली में कई नियम लागू किये जाएंगे. जिसमें सबसे बड़ा नियम होगा ऑड-इवन रूल (odd-even rule).

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

Delhi Odd-Even Rule: राजधानी दिल्ली में वायु गुणवत्ता (air quality) के बीच दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रेस कांफ्रेंस कर कई बड़े ऐलान किए हैं. पॉल्यूशन कंट्रोल करने के दिल्ली में कई नियम लागू किये जाएंगे. जिसमें सबसे बड़ा नियम होगा ऑड-इवन रूल (odd-even rule). इस नियम के तहत हफ्ते में कुछ दिन ईवन ( even) नंबर वाले नंबर प्लेट वाहन सड़कों पर चलाई जाएंगी और बाकी अन्य दिन ऑड (odd) नंबर वाले वाहन चलाए जाएंगे. यह नियम 13 नवंबर से लेकर 20 नंवबर तक लागू रहेगा.

जारी होगा शेड्यूल 

बता दें कि ऑड-इवन रूल के लिए एक शेड्यूल जारी किया जाएगा. साथ ही हफ्ते में इसकी समीक्षा भी की जाएगी. जिसके बाद सरकार यह तय करेगी की इस रूल को आगे चलाया जाना चाहिए या नहीं. 

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय का कहना है कि प्रदूषण स्तर दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है. जिससे तापमान में गिरावट और हवा की स्पीड काफी धीमी होती जा रही है. आज दिल्ली का AQI 436 आ गया है. दिल्ली में पूरे 365 दिन प्रदूषण को कम करने के लिए लगातार काम किया जा रहा है.  जिसके चलते दिल्ली में समर और Water Action Plant भी चलाया जा रहा है.  

दिल्ली में जारी होगा GRAP-4

GRAP-4 के अनुसार दिल्ली के अंदर जरूरी सेवाएं वाले ट्रक और CNG, इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (electric vehicles) के साथ - साथ सभी प्रकार के ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा. बता दें कि दिल्ली में कंस्ट्रक्शन और डिमोलिशन पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा.

प्राइमरी स्कूल 10 नवंबर तक बंद

जानकारी के लिए बता दें, कि खराब वायु के चलते 10 नवंबर तक कक्षा 5वीं तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे. इसके साथ ही कक्षा 6 से लेकर कक्षा 9वीं और कक्षा 11वीं तक के बच्चों के लिए भी स्कूल बंद रहेगें. केवल बोर्ड एग्जाम के चलते कक्षा 10वीं और 12वीं के बच्चों के लिए स्कूल खुले रहेंगे.

 

calender
06 November 2023, 02:34 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो