Delhi Pollution: दिल्ली के 22 इलाकों में बेहद खतरनाक श्रेणी में पहुंचा AQI, लोगों की बढ़ी चिंता

Delhi Pollution: दिल्ली-एनसीआर समेत कई इलाकों में एक्यूआई का स्तर हर रोज बढ़ रहा है. ऐसे में लोगों की समस्याएं भी बढ़ रही हैं. शनिवार और रविवार को एक्यूआई का स्तर खतरनाक श्रेणी में पहुंच चुका है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • प्रदूषण पर सीएक्यूएम की नजर.
  • दिल्ली–एनसीआर समेत 22 इलाकों में एक्यूआई का स्तर काफी खराब श्रेणी में पहुंच गया है.

Delhi Pollution: दिल्ली–एनसीआर की हालत काफी खराब होती जा रही है ऐसे में लोग मास्क का प्रयोग कर अपने घर से बाहर निकल रहे हैं. एनसीआर में प्रदूषण का स्तर और भी ज्यादा बढ़ गया है. इस वजह, शनिवार और रविवार को दिल्ली देश में सबसे अधिक प्रदूषित रही औरह लगातार दूसरे दिन भी हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में बनी हुई है.

दिल्ली–एनसीआर समेत 22 इलाकों में एक्यूआई का स्तर काफी खराब श्रेणी में पहुंच गया है. 22 इलाकों में पिछले कुछ दिनों से हवा की गुणवत्ता बदलती जा रही है. लेकिन अब दो दिनों से वहां की हालत काफी गंभीर नजर आ रही है. 

जानें इन इलाकों में एक्यूआई का स्तर

दिल्ली में एक्यूआई-450

फरीदाबाद में -367

गाजियाबाद -388

ग्रेटर नोएडा-385

गुरुग्राम-350

वजीरपुर-489

रोहिणी -486

पंजाबी बाग-472

मुडंका-485

जहांगीरपुरी- 486

प्रदूषण पर सीएक्यूएम की नजर

दिल्ली-एनसीआर में पिछले कई दिनों से एक्यूआई का स्तर लगातार बढ़ रहा है जिससे लोगों को सांस लेने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग की सब क-कमेटी की शनिवार को शनिवार को फिर बैठक हुई जिसमें ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान-4 के प्रतिबंधों को लागू करने पर चर्चा की गई.

आयोग का कहना है कि ग्रेप-तीन के प्रतिबंध एक दिन पहले 22 दिसंबर की शाम को ही लगे हैं. इसका असर दिखने में थोड़ा वक्त लग सकता है. इसलिए ग्रेप-चार के सख्त प्रविधानों को लागू करने से पहले आयोग थोड़ा इंतजार करेगा. प्रदूषण की स्थिति पर नजर रखी जा रही है. फिलहाल ग्रेप तीन के प्रतिबंध लागू रहेंगे. आयोग ने इसे सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया है.

calender
24 December 2023, 06:51 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो