I.N.D.I.A Alliance Meet: INDIA गठबंधन की आज होनी है बैठक, सीट बंटवारे पर हो सकती है चर्चा!

I.N.D.I.A Alliance Meet: I.N.D.I.A की बैठक आज दिल्ली में होने जा रही है. 6 दिसंबर को प्रस्तावित गठबंधन बैठक को ममता बनर्जी, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव सहित कई शीर्ष नेताओं द्वारा भाग लेने में असमर्थता व्यक्त करने के बाद स्थगित कर दिया गया था.

Sangita Jha
Sangita Jha

हाइलाइट

  • इंडिया गठबंधन की चौथी बैठक आज
  • सीट बंटवारे को लेकर हो सकती है चर्चा

I.N.D.I.A Alliance Meet: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आज दिल्ली में इंडिया की बैठक होगी. राष्ट्रीय राजधानी के अशोक होटल में होने वाली इंडिया ब्लॉक की चौथी बैठक में सीट शेयरिंग और न्यूनतम साझा कार्यक्रम पर चर्चा होगी. विपक्षी गठबंधन इंडिया की बैठक से एक दिन पहले शाम को महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे आप के राष्ट्रीय संयोजक और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मिलने उनके आवास पर पहुंचे. इस मौके पर विपक्षी गठबंधन के अन्य नेता भी उनके साथ थे.

गठबंधन मजबूती के लिए नेताओं की मुलाकात

दोनों नेताओं के बीच मौजूदा हालात और गठबंधन को मजबूत करने को लेकर चर्चा हुई. इससे पहले, आप के राष्ट्रीय संयोजक और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को यहां पश्चिम बंगाल की अपनी समकक्ष ममता बनर्जी से मुलाकात की. केजरीवाल ने टीएमसी सांसद और सीएम के भतीजे अभिषेक बनर्जी के साउथ एवेन्यू आवास पर लगभग 45 मिनट की बैठक के दौरान हुई चर्चा पर कोई टिप्पणी नहीं की.

INDIA की बैठक मंगलवार यानी 19 दिसंबर को दिल्ली में होने जा रही है. 6 दिसंबर को प्रस्तावित गठबंधन बैठक को ममता बनर्जी, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव सहित कई शीर्ष नेताओं द्वारा भाग लेने में असमर्थता व्यक्त करने के बाद स्थगित कर दिया गया था.

बैठक में कौन कौन हो सकता है शामिल

बैठक में INDIA गठबंधन में शामिल सभी 27 दलों के नेता शामिल होंगे. बैठक में कांग्रेस से मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी, सोनिया गांधी हिस्सा लेंगे. बैठक में नेशनल कॉन्फ्रेंस से फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला, पीडीपी से महबूबा मुफ्ती, आम आदमी पार्टी से अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान, समाजवादी पार्टी से अखिलेश यादव और आरएलडी से जयंत चौधरी शामिल होंगे.

इसके अलावा अपना दल में कमेरावाड़ी से कृष्णा पटेल, जदयू से नीतीश कुमार और राजद से ललन सिंह, लालू प्रसाद यादव और तेजस्वी यादव, सीपीआईएमएल से दीपांकर भट्टाचार्य, सीपीएम से सीताराम येचुरी, सीपीआई से डी राजा, टीएमसी से ममता बनर्जी, शरद बैठक में एनसीपी से पवार, शिवसेना से उद्धव ठाकरे, डीएमके से एमके स्टालिन, मुस्लिम लीग से कादर मोहिदीन और जेएमएम से हेमंत सोरेन शामिल होंगे.

सीट बंटवारे को लेकर चर्चा

सीट बंटवारे पर चर्चा करना आसान है, लेकिन इसे लागू करना बहुत मुश्किल है. ये बीजेपी से भी बड़ी चुनौती भारत गठबंधन के लिए है. वैसे भी विधानसभा चुनाव नतीजों के बाद यह साफ है कि अगर विपक्षी दल एक साथ नहीं लड़ेंगे तो बीजेपी के लिए चुनौती की औपचारिकता भी नहीं बचेगी.

INDIA गठबंधन में शामिल ज्यादातर दल कांग्रेस पर ज्यादा सीटें छोड़ने का दबाव बना रहे हैं. राजनीतिक परिस्थितियों के मुताबिक कांग्रेस करीब 310 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है और करीब 230 सीटें अपने सहयोगियों के लिए छोड़ सकती है. अगर बात फाइनल हो गई तो भारत गठबंधन में कांग्रेस अलग-अलग राज्यों में कितनी सीटों पर चुनाव लड़ सकती है.

इंडिया अलायंस की आखिरी बैठक अगस्त के अंत में हुई थी. इस बैठक में सभी दलों ने मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ने का संकल्प लिया था. यह भी निर्णय लिया गया कि जहां तक ​​संभव होगा, भाजपा के खिलाफ एक साझा उम्मीदवार खड़ा किया जाएगा। गठबंधन के कामकाज के लिए कई समितियां बनाने की भी घोषणा की गई, लेकिन इसमें कोई खास प्रगति नहीं हुई.

calender
19 December 2023, 06:59 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो