PM Modi: स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2023 के ग्रैंड फिनाले का उद्घाटन करेंगे पीएम, छात्रों से भी करेंगे बातचीत

PM Modi: पीएम नरेंद्र मोदी 19 दिसंबर 2023 को रात 9:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2023 के ग्रैंड फिनाले के प्रतिभागियों के साथ बातचीत करेंगे.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

PM Modi: इस साल स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन का ग्रैंड फिनाले 19 से 23 दिसंबर तक आयोजित किया जा रहा है. एसआईएच 2023 को 44,000 टीमों से 50,000 से अधिक विचार प्राप्त हुए, जो पहले एसआईएच की तुलना में लगभग सात गुना वृद्धि दर्शाता है. 2017 में लॉन्च होने के बाद से, स्मार्ट इंडिया हैकथॉन का दायरा हर गुजरते साल के साथ बढ़ रहा है. 

स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 

स्मार्ट इंडिया हैकथॉन शिक्षा मंत्रालय के इनोवेशन सेल की एक राष्ट्रव्यापी पहल है, जो छात्रों को सरकार, मंत्रालयों, विभागों, उद्योगों और अन्य संगठनों की गंभीर समस्याओं को हल करने के लिए एक मंच प्रदान करती है. एसआईएच को दुनिया के सबसे बड़े खुले नवाचार मॉडल के रूप में प्रशंसित किया गया है और यह छात्रों के बीच उत्पाद नवाचार और समस्या-समाधान की संस्कृति विकसित करता है. 

उच्च शिक्षा के छात्रों के लिए एसआईएच 2017 से हर साल दो प्रारूपों में आयोजित किया जाता है. पिछले साल 2022 में, स्कूल स्तर पर नवाचार और समस्या-समाधान दृष्टिकोण की संस्कृति का निर्माण करने के लिए स्कूली छात्रों के लिए स्मार्ट इंडिया हैकथॉन - जूनियर भी लॉन्च किया गया था. 

19 से 23 दिसंबर तक चलेगा ग्रैंड फिनाले 

2017 में लॉन्च होने के बाद से, स्मार्ट इंडिया हैकथॉन का दायरा हर गुजरते साल के साथ बढ़ रहा है. भाग लेने वाले छात्रों और समस्या विवरण प्रदान करने वाले संगठनों के बीच बढ़ा हुआ उत्साह पिछले कुछ सालों में उनकी बढ़ती भागीदारी में देखा जा सकता है. एसआईएच हर साल लाखों छात्रों को प्रभावित कर रहा है और उन्हें वास्तविक दुनिया की समस्या-समाधान में उनकी अकादमिक शिक्षा का परीक्षण करने के लिए एक राष्ट्रीय मंच प्रदान करता है. यह नवाचार और उद्यमिता के प्रति उनकी रुचि को भी संरेखित करता है. 

12,000 से अधिक प्रतिभागी लेंगे हिस्सा 

देश भर के 48 नोडल केंद्रों पर आयोजित होने वाले ग्रैंड फिनाले में 12,000 से अधिक प्रतिभागी और 2500 से अधिक सलाहकार/संरक्षक भाग लेंगे. अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, स्मार्ट शिक्षा, आपदा प्रबंधन, रोबोटिक्स और ड्रोन, विरासत और संस्कृति सहित विभिन्न विषयों पर समाधान प्रदान करने के लिए इस साल ग्रैंड फिनाले के लिए कुल 1282 टीमों का चयन किया गया है. 

calender
19 December 2023, 06:46 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो