Delhi News: केजरीवाल का बड़ा ऐलान, महिलाओं के बाद दिल्ली में अब इन लोगों के लिए बस में फ्री सफर

Delhi News: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने महिलाओं के बाद अब किन्नर समाज के लोगों के लिए बसों में फ्री सफर करने का ऐलान कर दिया है और कहा कि जल्द ही इसे कैबिनेट में लागू किया जाएगा.

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Delhi News: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा किया है कि दिल्ली की बसों में अब किन्नर समाज के लिए यात्रा करना एकदम फ्री होगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि जल्द ही इसे कैबिनेट से पास करके लागू कर दिया जाएगा. उन्होंने आशा जताते हुए कहा कि इस फैसले से किन्नर समाज के लोगों को काफी फायदा होगा. 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अपने अधिकारिक ट्वीटर पर वीडियो जारी करते हुए लिखा कि, "हमारे सामाजिक परिवेश में किन्नर समाज की काफ़ी उपेक्षा की जाती है. ऐसा नहीं होना चाहिए, वे भी इंसान हैं और उन्हें भी बराबर के अधिकार हैं. दिल्ली सरकार ने फ़ैसला किया है कि दिल्ली की बसों में अब किन्नर समाज के लिए भी सफ़र एकदम फ़्री होगा. जल्द ही इसे कैबिनेट से पास करके लागू कर दिया जाएगा. मुझे पूरी उम्मीद है कि इस फ़ैसले से किन्नर समाज के लोगों को काफ़ी फ़ायदा होगा.

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि हमने फैसला लिया है कि किन्नर समाज के लोगों के लिए दिल्ली के बसों के अंदर फ्री यात्रा का फैसला किया जाएगा. जैसे हम महिलाओं को फ्री सफर देते हैं वैसे ही किन्नर समाज के सभी लोगों को फ्री यात्रा का सेवा शुरू की जाएगी. 

अगले कुछ दिनों के अंदर कैबिनेट में लाया जाएगा. एक बार जब कैबिनेट का फैसला नोटिफाई हो जाएगा. ये सुविधा जल्द से जल्द चालू हो जाएगी. कोशिश करेंगे कि अगले सफ्ताह के अंदर ही इसको लागू करवा दें.

मुख्यमंत्री ने आगे कहा, "अक्टूबर 2019 में महिलाओं के लिए हमने फ्री सफर का एलान किया था. ये महिलाओं में बेहद पॉपुलर हुआ. लगभग 14 लाख महिलाएं दिल्ली की बसों में रोज फ्री ट्रैवेल करती हैं. मेरी कई महिलाओं से बात हुई है...अलग-अलग तरीके से इसका बेनिफिट हुआ है. अक्टूबर 2019 से लेकर आज तक 147 करोड़ फ्री टिकटें महिलाओं को दी जा चुकी हैं. अब इसमें किन्नर समाज के लोगों को भी जोड़ दिया गया है. उन्हें भी इस व्यवस्था का फायदा मिलेगा."

calender
05 February 2024, 08:59 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो