MCD Mayor Election: AAP उम्मीदवार डॉ शैली ओबरॉय निर्विरोध मेयर घोषित, आले मोहम्मद इकाबल होंगे डिप्टी मेयर

बीजेपी उम्मीदवारों के नामांकन वापस लेते ही आप उम्मीदवार डॉ शैली ओबरॉय को निर्विरोध मेयर घोषित किया गया है। जबकि आले मोहम्मद इकबाल ने दूसरी बार डिप्टी मेयर का चुनाव जीता है।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

हाइलाइट

  • शैली ओबेरॉय मेयर तो आले मोहम्मद इकाबल होंगे डिप्टी मेयर

एमसीडी मेयर चुनाव से ठीक पहले बीजेपी उम्मीदवारों के नामांकन वापस लेते ही आम आदमी पार्टी के उम्मीदवारों की निर्विरोध जीत हो गई। डॉ शैली ओबेरॉय ने दूसरी बार मेयर का चुनाव जीता है। जबकि आले मोहम्मद इकबाल दूसरी बार डिप्टी मेयर चुने गए है। 

दिल्ली मेयर का चुनाव जीतने के बाद शैली ओबेरॉय ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का धन्यवाद करते हुए कहा कि उनकी वजह से आज मैं दूसरी बार महापौर चुनी गई हूं। मेयर शैली ओबेरॉय ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि बीजेपी प्रत्याशी ने आज अपना नाम वापस लिया। उन्होंने कहा कि भाजपा ने एक तरह से आज सरेंडर कर दिया और उन्होंने मान लिया कि आंकड़े हमारे पास हैं। उन्होंने आज अपनी हार को सही तरीके से स्वीकार कर लिया। 

सीएम केजरीवाल ने दी बधाई

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एमसीडी की दूसरी बार मेयर  बनने पर डॉ शैली ओबेरॉय को बधाई दी है। सीएम केजरीवाल ने ट्वीट कर लिखा, "इस बार निर्विरोध मेयर और उप मेयर बनने पर शैली और एले को बधाई। दोनों को शुभकामनाएं। लोगों को हमसे काफी उम्मीदें हैं। उनकी उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए कड़ी मेहनत करें।" 

बीजेपी उम्मीदवार ने वापस लिया नामांकन

एमसीडी मेयर चुनाव से ठीक पहले बीजेपी ने मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव के लिए अपना नामांकन वापस ले लिया था। बीजेपी मेयर उम्मीदवार शिखा राय ने कहा कि "सबसे बड़ी पार्टी की तरफ से मैंने उम्मीदवार के तौर पर नामांकन दाखिल किया था। लेकिन हमारी पार्टी का ध्येय यह नहीं रहता है कि हमें केवल सत्ता चाहिए। पिछले दिनों हम उम्मीद कर रहे थे कि स्टेंडिंग कमेटी चुनाव भी होगा। लेकिन कोर्ट में यह मामला लंबित है और उसमें डेट पर डेट लिया जा रहा है। इसलिए जब तक बाकी संवैधानिक प्रक्रिया पूरी नहीं होती, मैं यह मांग करते हुए कि कमेटी का गठन हो, अपना नाम वापस लेती हूं।"

दो महीने के भीतर दूसरा मेयर चुनाव 

दो महीने में दूसरी बाद एमसीडी मेयर का चुनाव हुआ है। बता दें कि एमसीडी मेयर का चुनाव हर साल होता है। डीएमसी एक्ट में हर साल चुनाव कराने का प्रावधान है। हर साल 31 मार्च को मेयर का कार्यकाल समाप्त हो जाता है। हर वित्तीय वर्ष के बाद यानी अप्रैल में मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव होता है। यही वजह है कि दो माह के भीतर दूसरी बार मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव हुआ है।

calender
26 April 2023, 12:52 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो