"लोकतंत्र के लिए काला दिन...": चंडीगढ़ मेयर चुनाव पर अरविंद केजरीवाल

Chandigarh Mayor election: चंडीगढ़ मेयर चुनाव में बीजेपी के मनोज के जीतने के बाद सदन में हंगामा हो गया. जिसको लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसी तारीख को गांधी जी की हत्या हुई थी और 76 साल बाद BJP लोकतंत्र की हत्या की है. यह लोकतंत्र के लिए काला दिन है.

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (AAP) के प्रमुख अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर चंडीगढ़ मेयर चुनाव के दौरान "गुंडागर्दी" करने का आरोप लगाया और "लोकतंत्र के लिए काला दिन." दिल्ली के मुख्यमंत्री ने लोकतांत्रिक प्रक्रिया की अखंडता के बारे में चिंता व्यक्त की और कहा कि पूरे देश ने देखा कि चंडीगढ़ मेयर चुनाव में क्या हुआ.

उन्होंने कहा, "इसी तारीख को गांधीजी की हत्या हुई थी और 76 साल बाद उन्होंने (BJP) लोकतंत्र की हत्या की है. यह लोकतंत्र के लिए काला दिन है. उन्होंने खुलेआम गुंडागर्दी की और यह कैमरे में कैद हो गया. केजरीवाल ने कहा, पूरा देश देख रहा है कि उन्होंने कैसे वोट चोरी की." कोई भी चुनाव जीत या हार सकता है, देश को हारना नहीं चाहिए. मुद्दा यह है कि उन्होंने चंडीगढ़ मेयर का चुनाव खुली धोखाधड़ी से जीता है.''

अरविंद केजरीवाल ने कहा, "आज लोकतंत्र के लिए काला दिन है जिस तरह से इन्होंने (BJP) गुंडागर्दी करके सारे आम बेईमानी करके चंडीगढ़ मेयर चुनाव में अपना मेयर बनाया है और उनकी यही बेईमानी वीडियो में कैप्चर हो गई. पूरा देश आज वो वीडियो सोशल मीडिया पर देख रहा है. मुद्दा ये है कि इन्होंने गुंडागर्दी करके ये चुनाव जीता. अगर इसे पूरे देश ने मिलकर नहीं रोका गया तो आने वाले समय में ये देश के लिए बहुत खतरनाक है."

ऐसा तब हुआ जब भाजपा ने चंडीगढ़ मेयर चुनाव में जीत हासिल की. मेयर सहित सभी तीन पदों पर जीत हासिल की और कांग्रेस-आप गठबंधन को हराया. भारतीय जनता पार्टी (BJP) के मनोज सोनकर ने मंगलवार को चंडीगढ़ मेयर चुनाव में आम आदमी पार्टी (AAP) के कुलदीप कुमार को हराकर जीत हासिल की, जो कि इंडिया ब्लॉक के खिलाफ पहली चुनावी लड़ाई थी. इस बीच, बीजेपी को अपने मेयर उम्मीदवार मनोज सोनकर को 16 वोट मिले और कांग्रेस और आप के संयुक्त उम्मीदवार कुलदीप सिंह 12 वोट ही हासिल कर पाए. 8 वोट अवैध घोषित किये गये.

 चंडीगढ़ मेयर चुनाव में बीजेपी के मनोज के जीतने के बाद सदन में हंगामा हो गया. कांग्रेस और आप पार्षदों ने भाजपा पर धोखाधड़ी करने और उचित चुनावी प्रक्रिया का पालन नहीं करने का आरोप लगाया.  पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने 24 जनवरी, 2024 को चंडीगढ़ मेयर चुनाव 30 जनवरी को कराने के फैसले की घोषणा की और सुरक्षा की जिम्मेदारी भी चंडीगढ़ पुलिस को सौंपी.

calender
30 January 2024, 07:35 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो