GPAI Summit: भारत मंडपम में 'GPAI शिखर सम्मेलन' का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, कई मुद्दों पर होगी बात

GPAI Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई दिल्ली में भारत मंडपम में ग्लोबल पार्टनरशिप ऑन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे. इस बार भारत जीपीएआई शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

GPAI Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम करीब 5 बजे नई दिल्ली के भारत मंडपम में जीपीएआई शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे. जीपीएआई 29 सदस्य देशों के साथ एक बहु-हितधारक पहल है. इसका उद्देश्य कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) से संबंधित प्राथमिकताओं पर अत्याधुनिक अनुसंधान और व्यावहारिक गतिविधियों की सुविधा प्रदान करके एआई पर सिद्धांत और व्यवहार के बीच अंतर को भरना है. 

भारत 2024 के लिए GPAI का अध्यक्ष है. 2020 में GPAI के संस्थापक सदस्यों में से एक, GPAI के आगामी सपोर्ट चेयर और 2024 में GPAI के लिए लीड चेयर के रूप में, भारत 12 से 14 दिसंबर, 2023 तक वार्षिक GPAI शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है. 

कई विषयों पर होगी चर्चा

शिखर सम्मेलन के दौरान, एआई और वैश्विक स्वास्थ्य, शिक्षा और कौशल, एआई और डेटा प्रबंधन और एमएल कार्यशालाओं जैसे विविध विषयों पर कई सत्र आयोजित किए जाएंगे. शिखर सम्मेलन के अन्य मुख्य आकर्षणों में अनुसंधान संगोष्ठी, एआई गेमचेंजर्स अवार्ड और इंडिया एआई एक्सपो शामिल हैं.

50 से ज्यादा जीपीएआई विशेषज्ञ होंगे शामिल 

इस शिखर सम्मेलन में देश भर से 50 से अधिक जीपीएआई विशेषज्ञ और 150 वक्ता भाग लेंगे. इसके अतिरिक्त, इंटेल, रिलायंस जियो, गूगल, मेटा, एडब्ल्यूएस, योटा, नेटवेब, पेटीएम, माइक्रोसॉफ्ट, मास्टरकार्ड, एनआईसी, एसटीपीआई, इमर्स, जियो हैप्टिक, भाषिनी आदि सहित दुनिया भर के शीर्ष एआई गेमचेंजर विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगे. यूथ एआई पहल के तहत विजेता छात्र और स्टार्ट-अप भी अपने एआई मॉडल और समाधान प्रदर्शित करेंगे.

calender
12 December 2023, 07:29 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो