Religious Affiliation: मंगलवार को क्यों मांगते हैं लोग हनुमान जी से बल, बुद्धि और विद्या जानें कारण

Religious Affiliation: मंगलवार को हनुमान जी की पूजा–अर्चना की जाती है. साथ ही आज के दिन पुरुष व्रत भी रखते हैं. लेकिन हनुमान जी की पूजा महिलाओं को करने की मनाही की जाती है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • बल, बुद्धि से राक्षसी को हराया.
  • हनुमान जी का हिंदू धर्म में एक विशेष स्थान है.

Religious Affiliation: प्रत्येक मगंलवार को भगवान हनुमान जी की पूजा–अर्चना की जाती है साथ ही उनसे कामना की जाती है कि हमारे जीवन में वह सभी प्रकार के कष्टों को दूर करनें में हमारी मदद करें. पवन पुत्र हनुमान राम के अनन्य भक्त थे. हनुमान जी का हिंदू धर्म में एक विशेष स्थान है हनुमान जी को संकट मोचन के नाम से भी जाना जाता है जिसका अर्थ है हर तरह के कष्ट और संकट का नाश करने वाला, कष्ट या संकट से रक्षा के लिए भी हनुमानजी की पूजा की जाती है. साथ ही हनुमान जी से लोग बल, बुद्धि और विद्या मांगते हैं क्या है इसके पीछे की वजह?

हनुमान जी दोहा 

“बल बुद्धि विद्या देहू मोहि, हरहु क्लेश विकार” ये दोहा हनुमान चालीसा के शुरुआत में बोला जाता है. जिसमें हनुमान जी से प्रार्थना की जाती है कि मुझे अज्ञानी को बल, बुद्धि और विद्या प्रदान करो और सभी कष्ट और क्लेशों को हर लो, मनुष्य कितनी भी बड़ी उलझना या समस्याओं में क्यों न फंस गए हो, यदि उनके पास बुद्धि और बिद्या का बल है तो हर समस्या से बाहर निकल सकते हैं.

यदि बुद्धि व विद्या का बल न हो तो राजा को भी रंक बनते देर नहीं लगती है. रामायण में भी माता सीता की खोज में निकले हनुमानजी के सामने भी कई बाधाएं सामने आकर खड़ी हुई, लेकिन हनुमान जी ने उनको विद्या और बुद्धि का कुशल उपयोग करके अपने सामने टिकने तक नहीं दिया था. 

बल, बुद्धि से राक्षसी को हराया

मान्यताओं के अनुसार समुंद्र पार करने के दौरान कई असुर उनके कार्य में बाधा बनकर खड़े हो गए थे. लेकिन बुद्धि और ज्ञान के बल पर हनुमान जी ने सबको बड़ी आसानी से हरा दिया. लंका में प्रेवश के दौरान जब एक राक्षसी ने उनको अंदर नहीं जाने दिया था तब उन्होंने बल बुद्धि का इस्तेमाल कर राक्षसी को हराया था.

calender
12 December 2023, 07:25 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो