Delhi AQI Today: दिल्ली-एनसीआर की हवा में आया सुधार, आज रात से बढ़ सकता है प्रदूषण

Delhi AQI Today: महराजगंज में गुरुवार रात हुई बारिश के बाद वायु प्रदूषण के स्तर में थोड़ा सुधार हुआ है. सबसे पहले लोगों ने राहत की सांस ली. हालांकि, दिल्ली में हवा की गुणवत्ता लगातार तीसरे दिन 'खराब' श्रेणी में रही.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Delhi AQI Today: दिल्ली AQI आज नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता से संबंधित रिपोर्ट पर विभिन्न एजेंसियों के दावों पर सवाल उठाया है. कहा कि जमीनी स्तर पर नतीजे असंतोषजनक हैं. एनजीटी अध्यक्ष न्यायमूर्ति प्रकाश श्रीवास्तव, न्यायिक सदस्य सुधीर अग्रवाल और पर्यावरण सदस्य ए. सेंथिल वेल की पीठ ने कहा कि एजेंसियों को अपनी रणनीति की समीक्षा करने की जरूरत है. 

महराजगंज में गुरुवार रात हुई बारिश के बाद वायु प्रदूषण के स्तर में थोड़ा सुधार हुआ है. सबसे पहले लोगों ने राहत की सांस ली. हालांकि, दिल्ली में हवा की गुणवत्ता लगातार तीसरे दिन 'खराब' श्रेणी में रही, जबकि राज्य के प्रमुख शहरों में हवा की गुणवत्ता 'मध्यम' श्रेणी में रही. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, रविवार सुबह दिल्ली में वायु गुणवत्ता का स्तर गिरकर 263 हो गया, जो शुक्रवार को 300 था. आनंद विहार में AQI 263, आरके पुरम में 242, पंजाबी बाग में 229 और ITO में 224 रहा. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में दिल्ली-एनसीआर के मौसम में बदलाव की पूरी संभावना है. 

दिवाली के बाद प्रदूषण फिर बढ़ेगा

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, उत्तर-पश्चिमी हवाओं के कारण प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है, इसलिए दिवाली पर दिल्ली में हवा की गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंच सकती है. दिवाली के अगले दिन वायु गुणवत्ता सूचकांक 400 अंक को पार कर सकता है. इसके चलते 13 और 14 नवंबर को हवा की गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में रहने की संभावना है.

वायु प्रदूषण पर नियंत्रण को लेकर एजेंसियों के दावे असंतोषजनक 

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता से संबंधित रिपोर्ट पर विभिन्न एजेंसियों के दावों पर सवाल उठाया है. कहा कि जमीनी स्तर पर नतीजे असंतोषजनक हैं. एनजीटी अध्यक्ष न्यायमूर्ति प्रकाश श्रीवास्तव, न्यायिक सदस्य सुधीर अग्रवाल और पर्यावरण सदस्य ए. सेंथिल वेल की पीठ ने कहा कि एजेंसियों को अपनी रणनीति की समीक्षा करने की जरूरत है. 

अगली सुनवाई 20 नवंबर को

एजेंसियों को निर्धारित समय के भीतर एनसीआर में एक्यूआई में सुधार के लिए उचित समाधान ढूंढना होगा. वायु गुणवत्ता में कोई सुधार न होने पर उत्तरदाताओं को सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है. वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) और सीपीसीबी प्रतिवादी 20 नवंबर को अगली सुनवाई से पहले की गई कार्रवाई रिपोर्ट पेश करेंगे. 

calender
12 November 2023, 07:02 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो