Diwali Upay 2023: दिवाली पर बना देगा सिर्फ एक रुपये धनवान, जानें कैसे करें उपाय

Diwali Upay 2023: आज पूरे देशभर में दिवाली की धूम मची हुई है. ऐसे में लोग मां लक्ष्मी और भगवान गणेश जी की पूजा करते हैं. माता लक्ष्मी को धन की देवी भी कहा जाता है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • आज दुनियाभर में दिवाली का त्योहार मनाया जा रहा है.

Diwali Upay 2023: आज दुनियाभर में दिवाली का त्योहार मनाया जा रहा है. इस दिन का लोगों को काफी समय से इतंजार रहता है. दीपावली का पर्व प्रकाश का पर्व माना जाता है. शास्त्रों में कहा जाता है कि जो व्यक्ति दिवाली के दिन सच्चे मन से पूजा करते हैं. कहा जाता है कि उनके घर खुद मां लक्ष्मी धन बरसाती हैं. माना जाता है कि जिस घर में मां लक्ष्मी की पूर्ण विधि- विधान से इस दिन पूजा होती है. वहां मां लक्ष्मी सबसे पहले उस घर में प्रवेश करती हैं.

दीपावली के नियम

मान्यताओं के अनुसार दीपावली के दिन किए जानें वाले सभी उपाय मां लक्ष्मी के आशीर्वाद से फलित होते हैं, लेकिन उन उपायों को करने का सही नियम पता होना जरूरी है. दीपावली के दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा के दौरान एक रुपये के सिक्के की पूजा भी की जाती है.

मां के चरणों में सिक्का रखें

एक रुपये का सिक्का आप मां लक्ष्मी की पूजा के दौरान उनके चरणों में चढ़ा दें. पूजा समाप्त होने के बाद इसे घर की छत पर एक जलते दीये के नीचे पूरी रात रख दें. दीपावली के अगले दिन इस सिक्के को आप उस जगह रखें जहां आप अपना धन घर में रखते हैं. मान्यता है कि ऐसा करने से आपको कभी धन की हानी नहीं होगी.   

मां लक्ष्मी की कृपा 

एक रुपये के सिक्के को सरसों के तेल वाले दीपक के नीचें रखें और फिर दीया जलाएं तभी यह विधि पूर्ण मानी जाती है. मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए लोग हर तरह की कोशिश करते हैं ताकि उन्हें घर में ला सकें. मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं तो उनको चढ़ाएं हुए सिंदूर, अक्षत और कलावे को एक रुपये के सिक्के पर लगा दें और उसी चढ़ाएं हुए कलावे से उसे बांध कर ऐसी जगह रखें.

Disclaimer: यहां पर मौजूद जानकारी के लिए Thejbt.com किसी भी प्रकार की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को प्रयोग में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

calender
12 November 2023, 06:30 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो