Tihar Jail: 650 सीसीटीवी कैमरा, हाई सिक्योरिटी, पढ़ें तिहाड़ जेल नंबर 2 की इनसाइड डिटेल

Tihar Jail: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल शराब नीति घोटाला मामले में तिहाड़ जेल भेजा गया है. केजरीवाल को बैरक नंबर 2 में रखा गया है, इसमें कुछ दिन पहले आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह बंद थे.

JBT Desk
JBT Desk

Tihar Jail:  तिहाड़ जेल भारत का एक सबसे बड़ा जेल परिसर है. यह जेल 400 एकड़ से अधिक में फैली है जिसमें 9 कार्यात्मक जेलें हैं. इसी जेल में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को भेजा गया है. तिहाड़ जेल के नंबर 2 की बैरक में अरविंद केजरीवाल बंद है. केजरीवाल को शराब घोटाला मामले में 15 दिन की न्यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल भेज दिया गया है.

सोमवार को शाम 4 बजकर 13 मीनट पर अरविंद केजरीवाल ने तिहाड़ जेल में अपना कदम रखा. इसी के साथ अगले 15 अप्रैल तक दिल्ली सीएम का पता तिहाड़ जेल नंबर 2 हो गया है. तो चलिए तिहाड़ जेल नंबर 2 की इनसाइड डिटेल जानते हैं.

तिहाड़ जेल नंबर 2 की खासियत

तिहाड़ जेल के 2 नंबर जेल में अरविंद केजरीवाल को सुरक्षा को लेकर रक्खा गया है.  2 नंबर जेल 14 फीट लंबी और 8 फीट चौड़ी है जिसमें करीब 650 सीसीटीवी कैमरा लगा हुआ है जो हाई टेक्निक क्वालिटी वाला है. इसके अलावा इस वार्ड में हाई सिक्योरिटी की सुविधा है. कई छोटे सेल मिलाकर बैरक बनता है और कई बैरक मिलाकर वार्ड बनाता है. बता दें कि, तिहाड़ जेल के 2 नंबर जेल में गैंगस्टर नीरज बवाना और अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन पहले से ही बंद है. इसके अलावा कुछ और बड़े नाम भी इस जेल के हाई सिक्योरिटी वार्ड में बंद है.

तिहाड़ जेल नंबर 2 की इनसाइड डिटेल

हाई सिक्योरिटी वार्ड में गैंगस्टर यह बड़े नाम को AS के सुपरविजन में ही ले जाया जाता है. जेल टॉप सूत्रों के हवाले से बताया गया कि, हाई सिक्योरिटी वार्ड वाले गैंगस्टर, अंडरवर्ल्ड यह फिर दूसरे बड़े नाम कैदियों को ले जाने के लिए दूसरा रास्ता होता है. जो सेल से करीब 200 मीटर की दूरी पर होते हैं. जेल नंबर 2 में एक कंट्रोल मॉनिटरिंग रूम बना हुआ है जो 24×7 काम करता है जिसका कनेक्टिविटी जेल के हेड क्वार्टर से होता है. नियम के मुताबिक जेल में जाने वाला कोई भी कैदी 10 लोगों के नाम जेल प्रशासन को दे सकता है जिनसे वो जेल रहते हुए मुलाकात करना चाहता है.

तिहाड़ जेल में कैदियों की रूटीन

6 बजे सुबह कैदियों को उठाया जाता है और उसके बाद  कैदियों की काउंटिंग होती है. 7.30 बजे के करीब दलिया/ब्रेड दिया जाता है.
10.30/11 बजे के करीब लंच दिया जाता है. 3.30 बजे चाय बिस्कुट दी जाती है. 6.30/ 7  बजे तक रात का खाना दिया जाता है. 8 बजे तक सभी कैदियों को काउंटिंग के बाद वार्ड में बंद कर दिया जाता है. जेल टॉप सूत्रों का कहना है की तबीयत खराब का जिक्र चल रहा है अरविंद केजरीवाल का तो वह जेल की मेडिकल टीम सजेस्ट करके लंच / डिनर दिया जायेगा.

तिहाड़ जेल में अरविंद केजरीवाल को मिलेगी ये सुविधाएं

अरविंद केजरीवाल हफ्ते में 2 मुलाकात कर सकते हैं.

जेल मैनुअल के अकॉर्डिंग अरविंद केजरीवाल हफ्ते में 2 बार वीडियो कॉल कर सकते हैं.

इसके अलावा हर दिन एक कॉल 5 मिनट के लिए कॉल कर सकते हैं

जेल मैनुअल के अकॉर्डिंग विंडो मुलाकात के दरमियान बीच में लोहे का लॉक अप होता है. जिसका समय 15 से 20 मिनट्स का होता है

जेल में केजरीवाल को रामायण, गीता और नीरजा चौधरी की किताब पढ़ने के लिए दी जाएगी.

इसके अलावा उन्हें दवा रखने की भी सुविधा दी गई है.

calender
02 April 2024, 06:38 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो