Bharat Drone Shakti-2023: हिंडन एयरबेस में वायुसेना के साथ दिखेगी डॉन क्रांति, सी-295 परिवहन विमान को IAF में शामिल किया जाएगा

कार्यक्रम में 50 से ज्यादा ड्रोन होंगे और प्रदर्शनी भी दिखाई जाएगी. साथ ही उड़ान भरकर उसके प्रैक्टिकली ही विशेषता दिखाई जाएगी.

Sachin
Sachin

Bharat Drone Shakti-2023: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सोमवार (25 सितंबर 2023) को उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरबेस पर भारत ड्रोन शक्ति-2023 प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे. ड्रोन फेडरेशन ऑफ इंडिया ने रविवार को आर्मी, औद्योगिक और कृषि समेत क्षेत्र के ड्रोन प्रदर्शन रिहर्सल  की. स्पेन से मिले देश को एयरबस सी-295 सैन्य विमान को रक्षामंत्री भारतीय वायुसेना में शामिल करेंगे. 

50 से ज्यादा ड्रोन प्रदर्शनी में शामिल होंगे

बता दें कि कार्यक्रम में 50 से ज्यादा ड्रोन होंगे और प्रदर्शनी भी दिखाई जाएगी. साथ ही उड़ान भरकर उसके प्रैक्टिकली ही विशेषता दिखाई जाएगी. स्पेन में बने सी-295 टेक्निकल मिलिट्री एयरलिफ्ट विमान सोमवार की सुबह सात बजे एयरबेस पहुंच गया है. इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के अलावा वायुसेना के प्रमुख वीआर चौधरी के साथ तीनों सेनाओं के अधिकारियों के पहुंचने की संभावना जताई जा रही है. इस कार्यक्रम में रक्षामंत्री सबसे पहले प्रदर्शनी में शामिल होंगे. उसके बाद इन स्वदेशी ड्रोन की विशेषता बताई जाएगी. 

ड्रोन सैन्य और नागरिकों की क्षमता बढ़ा रहा है

भारत में सैन्य और नागरिकों अनुप्रयोगों में ड्रोन का उपयोग बढ़ता जा रहा है, क्योंकि ड्रोन ने नागरिक और सेना की क्षमता को बढ़ाने के साथ बड़ा बदलाव भी किया है. आईएएफ के  पास खुफिया निगरानी और टोही अभियानों के लिए दूर से संचालित विमान तैनात करने का बहुत अनुभव है. अब भारत ड्रोन शक्ति 2023 के साथ भारतीय वायुसेना इस विशेषज्ञता का लाभ उठाने के लिए पूरी तरीके से तैयार है. भारत ड्रोन शक्ति प्रदर्शन-2023 50 से ज्यादा लाइव प्रदर्शनी की प्रभावशाली लाइनलप के साथ भारतीय ड्रोन उद्योग की पूरी क्षमता के साथ वादा करता है. 

राजनाथ सिंह ने किया ट्विट कर दी जानकारी

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने ट्विट कर कहा कि आज, 25 सितंबर को, मैं भारत ड्रोन शक्ति 2023, एक ड्रोन प्रदर्शनी सह प्रदर्शन कार्यक्रम में भाग लेने के लिए गाजियाबाद में रहूंगा. हिंडन एयरबेस पर भारतीय वायुसेना के पहले सी-295 मेगावाट परिवहन विमान के अनावरण समारोह में भी शामिल होंगे. 

calender
25 September 2023, 10:56 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो