Earthquake News: देश के कई राज्यों में कांपी धरती, 3 रिक्टर स्केल से अधिक थी तीव्रता

Earthquake News: कर्नाटक के विजयपुरा, तमिलनाडु के चेंगलपट्टू और गुजरात के कच्छ में शुक्रवार सुबह भूकंप के झटके सुबह 6:52 बजे महसूस किए गए. एनसीएस ने बताया कि शुक्रवार सुबह कर्नाटक के विजयपुरा जिले में रिक्टर स्केल पर 3.1 तीव्रता का भूकंप आया.

Sangita Jha
Sangita Jha

हाइलाइट

  • सुबह सुबह कई राज्यों में आया भूकंप
  • भूकंप का केंद्र था कर्नाटक

Earthquake News: देश के कई राज्यों में शुक्रवार (8 दिसंबर) सुबह भूकंप के झटके महसूस किये गए. कर्नाटक के विजयपुरा जिले में भूकंप आने की जनकारी सामने आई है. एनसीसी के मुताबिक, सुबह कर्नाटक के विजयपुरा जिले में रिक्टर स्केल पर 3.1 तीव्रता का भूकंप आया. पिछले दिनों से देश में कई जगहों पर भूकंप आ रहे हैं.

NCP ने दी भूकंप की जानकारी

एनसीएस ने बताया कि कर्नाटक के विजयपुरा में सुबह 6.52 बजे 3.1 तीव्रता का भूकंप आया. शुक्रवार सुबह 7.39 बजे उत्तरी तमिलनाडु के चेंगलपट्टू जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए, जो जमीन से 10 किमी की गहराई पर आया. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.2 थी. वहीं कच्छ जिले में भी सुबह 9 बजे रिक्टर स्केल पर 3.9 तीव्रता का भूकंप आया.

पहले भी किये गए थे कई राज्यों में भूकंप के झटके

इससे पहले 19 और 20 नवंबर को कर्नाटक समेत कई राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने इसका केंद्र तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद से 255 किमी और नागपुर से 265 किमी दूर बताया था. 
इसी दिन कर्नाटक के अलावा तेलंगाना और महाराष्ट्र में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. 19 नवंबर को शाम 6.36 बजे अरब सागर में भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.5 मापी गई थी.

अन्य राज्यों में भी भूकंप के झटके किये गए महसूस

कच्छ के अलावा गुजरात के राजकोट में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.9 मापी गई है. शिलांग में आज सुबह 8 बजकर 46 मिनट पर 3.8 की तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस हुए. कल असम के गुवाहाटी में सुबह 5.42 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. NCS के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.5 मापी गई. इसकी गहराई जमीन के अंदर 5 किलोमीटर रही.

calender
08 December 2023, 10:54 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो