Earthquake : अंडमान और निकोबार में भूकंप से हिली धरती. रिक्टर स्केल पर 5.0 रही तीव्रता

Andaman-Nicobar : आज सुबह अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भूकंप के झटके महसूस किए गए. इश दौरान किसी भी तरह से कोई जानमान के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Earthquake In Andaman-Nicobar : भारत में पिछले कुछ महीनों से लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं. देश के कई हिस्सों में आए दिन भूकंप की घटनाएं सामने आ रही हैं. इससे लोग डरे हुए हैं, वो परेशान हैं कि आखिर क्यों इतना ज्यादा इस भूकंप आ रहा है. इस बीच बुधवार 2 अगस्त की सुबह अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. इसकी जानकारी राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने दी. कहा कि आज सुबह 5 बजकर 40 मिनट पर इन द्वीप समूहों में भूकंप से धरती कांपी.

5.0 रही तीव्रता

जानकारी के अनुसार अंडमान और निकोबार में आज सुबह भूकंप आया. इस दौरान रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.0 रही. भूकंप आने से किसी भी तरह से कोई जानमान के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है. आपको बता दें कि इससे पहले इन द्वीप समूहों में 29 जुलाई को भूकंप आया था. इस दौरान रिक्टर स्केल पर इसकी स्पीड 5.8 मापी गई थी. वहीं भूकंप का केंद्र 69 किलोमीटर की गहराई पर था. इतना ही नहीं 9 जुलाई को भी अंडमान और निकोबार में कैंपबेल खाड़ी के दक्षिणपूर्व में भूकंप की घटना सामने आई थी.

क्यों आता है भूकंप

जानकारी के अनुसार जब धरती की बाहरी परत अचानक हलचल पैदा करने लगती है तो भूकंप की घटना सामने आती है. यह एनर्जी पृथ्वी की सतह पर भूकंपी तरंगें उत्पन्न करती हैं जो कि धरती को हिलाकर या विस्थापित कर के प्रकट होती है. इसके अलावा कई बार भूकंप आने का कारण प्राकृतिक घटना या मानवजनित कारणों से भी होता है. अधिक मात्रा में गैस प्रवास, गहरी मीथेन, ज्वालामुखी, भूस्खलन व नाभिकीय परिक्षण ऐसे दोष हैं. लोगों को भूकंप के दौरान घबराने की जगह समझदी से काम लेना चाहिए.

calender
02 August 2023, 10:56 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो