75th Independence Day 2023 : केंद्र सरकार के हर घर तिरंगा अभियान के लिए तैयारी शुरू, 1.6 लाख डाकघरों को सौंपा गया काम

Har Ghar Triranga : केंद्र सरकार ने भारतीय डाक विभाग को जिम्मेदारी सौंपी है. देशभर में 1.6 लाख पोस्ट ऑफिसेज की मदद से राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री की जाएगी.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Har Ghar Triranga Campaign : देश में कुछ दिन बाद ही 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा. 75 साल पहले 15 अगस्त 1947 में भारत को अंग्रेजों के शासन से आजादी मिली थी. देशभर में इस महत्वपूर्ण दिवस को धूमधाम से मनाने की तैयारी शुरू हो गई है. पिछले साल केंद्र सरकार की तरफ से हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत की गई थी. इसके तहत नागरिकों ने अपने घर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया था. अब सरकार इस वर्ष भी इस अभियान को चला रही है.

डाक विभाग को मिली अहम जिम्मेदारी

केंद्र सरकार हर घर तिरंगा मुहिम के तहत दूर-दूर तक हर कोने में राष्ट्रीय ध्वज को पहुंच सकें इसके लिए बड़ी तैयारी कर रही है. इसके लिए सरकार ने भारतीय डाक विभाग को जिम्मेदारी सौंपी है. आपको बता दें पिछले साल सरकार ने आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत की थी. तब भी डाक विभाग ने इस अभियान को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

इस दिन होगी अभियान की शुरुआत

केंद्र सरकार की ओर से 13 और 15 अगस्त के बीच हर घर तिरंगा अभियान का आयोजन किया जा रहा है. देशभर में 1.6 लाख पोस्ट ऑफिसेज की मदद से राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री की जाएगी. वहीं आप घर के पास स्थित पोस्ट ऑफिस से तिंरगा झंडा खरीद सकते हैं. इसके अलावा ई-पोस्ट ऑफिस सुविधा www.epostoffice.gov.in के माध्यम से भी झंडा खरीद सकेंगे.

सोशल मीडिया पर शेयर करें सेल्फी

देश की जनता सोशल मीडिया पर घरों और ऑफिस में किए गए राष्ट्रीय ध्वज के साथ सेल्फी लेकर शेयर कर सकतें हैं. इसके लिए आप हैशटैर #IndiaPost4Tirnga, #HarGahrTiranga, #HarDilTiranga का भी उपयोग कर सकते हैं. आप देश के इस अहम अभियान का हिस्सा बन सकेंगे.

calender
02 August 2023, 10:18 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो