Sikkim Flood: सिक्किम में बाढ़ से मची तबाही, जानिए कितने लापता और कितने लोगों की हुईं मौत?

Sikkim Flood: सिक्किम में बादल फटने की वजह से तीस्ता नदी मे आई बाढ़ के कारण भारतीय सेना के 6 जवानों समेत 19 लोगों की मौत हो गई है, साथ ही सेना के 23 जवानों समेत 100 से अधिक लोग लापता हैं.

Sachin
Sachin

हाइलाइट

  • सिक्किम में बाढ़ ने मचाई भारी तबाही
  • सेना के 6 जवानों समेत 19 लोगों की हुई मौत

Sikkim Flood: सिक्किम में बादल फटने की वजह से तीस्ता नदी मे आई बाढ़ के कारण भारतीय सेना के 6 जवानों समेत 19 लोगों की मौत हो गई है, साथ ही सेना के 23 जवानों समेत 100 से अधिक लोग लापता हैं. राज्य में आई बाढ़ से काफी बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है.  वहीं  इसी बीच सेना के जवानों को खोजने का काम जारी है.  जिसकी जानकारी गुवाहाटी में डिफेंस के पीआरओ ने दी.  उन्होंने बताया की खोज अभियानों में टीएमआर दल( तिरंगा दल) ट्रैकर कुत्ते, विशेष रडार जैसे संसाधनों की मदद ली जा रही है.  

सेना ने चलाया बचाव अभियान 

 भारतीय सेना के जवान अपने जवानों को खोजने के साथ-साथ उत्तरी सिक्किम में फंसे लोगों को भोजन, चिकित्सा और संचार सहायता देकर उनकी मदद करने का काम कर रहे  है.  वहीं पीआरओ डिफेंस ने बताया की हम तीस्ता बैराज के निचले इलाकों में लापता सैनिकों की खोजबीन कर रहे हैं.  सिंगताम के पास बुरदांग में घटना स्थल पर सेना की गाड़ियों को खोदकर निकाला जा रहा है और सामानों को बरामद किया जा रहा है. 


सेना नें  1471 फंसे पर्यटकों का लगाया पता

वहीं डिफेंस पीआरओ ने आगे जानकारी  देते हुए बताया कि  भारतीय सेना के त्रिशक्ति कोर के जवानों ने लाचेन-चाटन, लाचुंग और चुंगथांग के क्षेत्रों में फंसे 1471 पर्यटकों का पता लगा लिया है.  जिसे आज मौसम में सुधार के साथ ही, हेलीकॉप्टरों द्वारा फंसे हुए पर्यटकों को निकालने का अवसर मिल सकता है.  इस योजना को राज्य सरकार, भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना द्वारा संयुक्त रूप से बनाया जा रहा है। 

पीआरओ ने आगे कहा कि बाढ़ द्वारा हुए नुकसान का आकलन करने और सड़क संपर्क को  बहाल करने के लिए  एजेंसियों द्वारा सर्वेक्षण किया जा रहा है, और  वाहनों के आने जाने के लिए सिंगल लेन की सफाई के साथ सिंगतम और बुरदांग के बीच सड़क संपर्क बहाल कर दिया गया है।

calender
06 October 2023, 05:35 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो