G-20 Meeting : पीएम मोदी ने जी-20 डिजिटल अर्थव्यवस्था मंत्रियों की बैठक को किया संबोधित, AI को लेकर कही बात

PM Modi : पीएम मोदी ने कहा वर्तमान में भारत बाकी देशों के मुकाबले डिजिटल पेमेंट में सबसे आगे है. ग्लोबल रियल टाइम डिजिटल पेमेंट का 45 प्रतिशत भारत में ही होता है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

PM Modi On AI : बेंगलुरु में जी-20 डिजिटल अर्थव्यवस्था मंत्रियों की बैठक चल रही है. शनिवार 19 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बैठक में वर्चुअली शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने बैठक को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत में 85 करोड़ से ज्यादा इंटरनेट यूजर्स हैं जो दुनिया में सबसे सस्ती डाटा लागत का आनंद ले रहे हैं. उन्होंने कहा भारत का डिजिटल सार्वजनिक आधारभूत ढ़ांचा वैश्विक चुनौतियों के लिए सुरक्षति और समावेशी समाधान पेश करता है.

कार्यक्रम में बोले पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि हमने शासन को पहले से ज्यादा कुशल, समावेशी तेज और पारदर्शी बनाने के लिए टेक्नोलॉजी का लाभ उठाया है. उन्होंने कहा हम एआई-संचालित भाषा अनुवाद मंच ‘भाषिणी’ का निर्माण कर रहे हैं. यह देश की अलग-अलग भाषाओं में डिजिटल समावेशन का समर्थन करेगा. पीएम मोदी ने कहा वर्तमान में भारत बाकी देशों के मुकाबले डिजिटल पेमेंट में सबसे आगे है. ग्लोबल रियल टाइम डिजिटल पेमेंट का 45 प्रतिशत भारत में ही होता है.

भ्रष्टाचार पर रोक

पीएम मोदी ने कहा कि देश में सरकारी की योजनाओं के तहत सभी लाभ सीधा अकाउंट्स में ट्रांसफर किए जाते हैं. जिससे भ्रष्टाचार पर रोक लगी है और 33 बिलियन डॉलर से ज्यादा की बचत हुई है. पीएम मोदी ने आगे कहा कि हमारा अद्वितीय डिजिटल पहचान प्लेटफॉर्म आधार देश के 130 करोड़ लोगों के कवर करता है. हमने देश में वित्तीय समावेशन में क्रांति लाने के लिए JAM ट्रिनिटी-जन धर बैंक खाते, आधार और मोबाइल की शक्ति का इस्तेमाल किया है.

यूपीआई पेमेंट में बढ़त

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत में यूपीआई पेमेंट के माध्यम से हर महीने लगभग 10 अरब लेनदेन किया जाता है. पिछले 9 सालों में भारत का डिजिटल परिवर्तन अभूतपूर्व है. पीएम मोदी ने कहा कि यह बदलाव साल 2015 में केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई डिजिटल इंडिया पहल के साथ हुआ है. वहीं कोविड पोर्टल के जरिए देश के वैक्सीनेशन अभियान को बढ़ावा मिला और इसने 200 करोड़ लोगों तक वैक्सीन पहुंचाने में मदद की.

calender
19 August 2023, 01:15 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो