G20 Summit 2023: ​​भारत आए ऋषि सुनक ने कर दिया बड़ा एलान, जीसीएफ के लिए दो अरब डॉलर की मदद देगा ब्रिटेन

Rishi Sunak: भारत स्थित उच्चायोग ने एक बयान जारी कर कहा कि कोपेनहेगन समझौते के बाद स्थापित 'ग्रीन क्लाइमेट फंड (जीसीएफ)' में ब्रिटेन दो अरब डॉलर सहायता देगा.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

G20 Summit in India 2023 Live Updates: जी20 शिखर सम्मेलन में भारत हिस्सा आए ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने बड़ा एलान कर दिया है. शनिवार को जी 20 समिट के दौरान ऋषि सुनक ने कहा था कि ब्रिटेन जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए प्रयास करने को प्रतिबद्ध है. भारत स्थित उच्चायोग ने एक बयान में बताया कि कोपेनहेगन समझौते के बाद स्थापित ग्रीन क्लाइमेट फंड (जीसीएफ) में ब्रिटेन दो अरब डॉलर की सहायता देगा.

भारत में स्थित ब्रिटिश उच्चायोग के अनुसार, ब्रिटेन 'ग्रीन क्लाइमेट फंड' को 1.62 अरब पाउंड यानी दो अरब डॉलर की मदद देगा. जो जलवायु परिवर्तन से निपटने में विश्व की मदद करेगी. बयान में कहा गया है कि पीएम ऋषि सुनक ने विश्व के नेताओं से अपील करते हुए कहा कि वे दिसंबर में होने वाले COP-28 शिखर सम्मेलन से पहले एक साथ काम करें. जिससे कार्बन उत्सर्जन को कम किया जा सके और जलवायु परिवर्तन से निपटने में दुनिया भर के कमजोर देशों की मदद की जा सके.

ब्रिटिश उच्चायोग ने कहा कि इस फंड को 2009 में COP15 में हुए कोपेनहेगन समझौते के बाद 194 देशों ने स्थापित किया गया था. ​दिल्ली में जी 20 शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन सभी विश्व लीडर्स राजघाट पहुंचे. जहां पर उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की. रविवार को महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित कर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन दिल्ली से वियतनाम के लिए रवाना हो गए है.

calender
10 September 2023, 12:21 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो