Gujarat: पीएम मोदी ने सेमीकंडक्टर उद्योग प्रदर्शनी का किया उद्घाटन, कहा-तालमेल के लिए जरूरी है सेमीकॉनइंडिया

PM Modi: गांधीनगर स्थित राजभवन में सभी मंत्रियों ने अपने विभागों के प्रमुख कार्यों से पीएम मोदी को अवगत कराया. साथ ही राज्य की प्रमुख विकास योजनाओं, परियोजनाओं के बारे में विस्तार से समझाया.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

PM Modi in Gandhinagar: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय गुजरात के दौरे पर है. दौरे के दूसरे दिन 28 जुलाई को पीएम मोदी ने गांधीनगर के महात्मा मंदिर सम्मेलन केंद्र में सेमीकंडक्टर उद्योग प्रदर्शनी का उद्घाटन किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि जैसे सॉफ्टवेयर को अपडेट करना आवश्यक है, वैसे ही यह कार्यक्रम भी है. मेरा मानना है कि सेमीकॉनइंडिया संबंधों में तालमेल के लिए जरूरी है. 

सेमीकॉनइंडिया सम्मेलन 2023 को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जैसे सॉफ़्टवेयर को अपडेट करना आवश्यक है, वैसे ही यह कार्यक्रम भी है. उन्होंने कहा, 'सेमीकॉनइंडिया के माध्यम से उद्योग, विशेषज्ञों और नीति निर्माताओं के साथ संबंध अपडेट होते रहते हैं. मेरा यह भी मानना है कि संबंधों में तालमेल के लिए यह आवश्यक है.' पीएम मोदी ने कहा, '21वीं सदी के भारत में आपके लिए अवसर ही अवसर हैं. भारत का लोकतंत्र, भारत की जनसांख्यिकी और भारत से मिलने वाला लाभांश आपके व्यवसाय को दोगुना, तिगुना कर सकता है.' 

वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक्स में कई गुना बढ़ी हिस्सेदारी-पीएम  

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "हम भारत के डिजिटल क्षेत्र और इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण में तेजी से वृद्धि देख रहे हैं. कुछ साल पहले भारत इस क्षेत्र में एक उभरता हुआ खिलाड़ी था और आज वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण में हमारी हिस्सेदारी कई गुना बढ़ गई है. 2014 में भारत का इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादन 30 बिलियन डॉलर से भी कम था. आज यह 100 अरब डॉलर को पार कर गया है." पीएम मोदी ने आगे कहा, "सिर्फ 2 साल में भारत का इलेक्ट्रॉनिक्स निर्यात दोगुना हो गया है. भारत में निर्मित मोबाइल फोन का निर्यात दोगुना हो गया है. जो देश कभी मोबाइल फोन का आयातक था, वह आज दुनिया के बेहतरीन मोबाइल फोन बनाकर उनका निर्यात कर रहा है." 

पहली बार गुजरात में खुला सेमी कंडक्टर-सीएम 

सेमीकॉनइंडिया 2023 में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि यह हमारे लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है कि भारत में पहली बार सेमीकंडक्टर विनिर्माण इकाइयां गुजरात में खुल रही हैं. उन्होंने कहा कि सेमीकंडक्टर क्षेत्र के लिए गुजरात सरकार की ओर से एक विशेष और समर्पित सेमीकंडक्टर नीति तैयार की गई है. हम चाहतें है कि पीएम मोदी गुजरात को सेमीकंडक्टर हब के रूप में स्थापित करें. 

अमेरिकी यात्रा के दौरान हुए थे समझौतों पर हस्ताक्षर-अश्विनी वैष्णव

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि पीएम मोदी की अमेरिकी यात्रा के दौरान तीन प्रमुख सेमीकंडक्टर समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए थे. इनमें पहला माइक्रोन प्रौद्योगिकी है. दूसरा अनुप्रयुक्त सामग्री, सबसे जटिल उपकरण जो सेमीकंडक्टर निर्माण में प्रयोग किया जाता है, उसका निर्माण भारत में किया जाएगा और तीसरा लैम रिसर्च, यह अपने सेमीवर्स प्लेटफॉर्म पर 60,000 इंजीनियरों को प्रशिक्षित करेगा. 

बता दें कि इससे पहले गुरुवार को पीएम मोदी ने राजकोट के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे का उद्घाटन किया था. इसी दिन रात में गांधीनागर राजभवन में गुजरात सरकार के सभी मंत्रियों के साथ बैठक भी की थी. जिसमें मंत्रियों ने अपने विभागों के प्रमुख कार्यों के बारे में पीएम मोदी का अवगत कराया था. इसके साथ ही राज्य की प्रमुख विकास योजनाओं, परियोजनाओं के बारे में प्रधानमंत्री को विस्तार से समझाया था. 

calender
28 July 2023, 12:33 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो