Cyclone Biporjoy: खतरनाक हो सकता है चक्रवाती तूफान, इन हिस्सों में जताया बारिश का अनुमान

अरब सागर में बना चक्रवाती तूफान बिपोर्जॉय 5 किलीमीटर प्रति घंटे के गति से साथ उत्तर की ओर बढ़ गया और अगले 6 घंटों के दौरान और भी ज्यादा तीव्र हो सकता है। मौसम विज्ञान विभान ने यह जानकारी दी है.

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Cyclone Biparjoy: अरब सागर का बिपोजॉय अगले 6 घंटे में एक अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान में बदलने वाला है। मौसम विभाग ने रविवार के बताया गया कि बिपोर्जॉय आज 05:30 IST पर पोरबंदर के लगभग 480 किमी दक्षिण दक्षिण पश्चिम, द्वारकाकत के 530 किमी दक्षिण दक्षिण पश्चिम और नलिया के 610 किमी दक्षिण दक्षिण पश्चिम में एक ESCS में परिवर्तित हो गया। सौराष्ट्र और कच्छ को पार करने के लिए और adj। पाकिस्तान ने 15 जून की दोपहर के आसपास वीएससीएस के रूप में मांडवी, गुजरात और कराची, पाकिस्तान को तट दिया।
 

मौसम विभाग के अनुसार चक्रनाती तूफान बिपरजॉय के लगभग उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है जबकि 15 जून कि दोपहर पाकिस्तान के आसपास और सौराष्ट के साथ कच्छ तट के पास पहुंचने का पूर्वानुमान है।

मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में शनिवार को लू की स्थिति रही, जबकि कई हिस्सों में बारिस भी हुई। अगले सप्ताह यहां लोगों को गर्मी में राहत मिल सकती है। चक्रवात बिपोजॉय की वजह से कई हिस्सों में बारिश होने की आंशका है। राज्य के दक्षिण और पश्चिम में 14 से 15 जून को बारिश हो सकती है। जोधपुर और उदयपुर में आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है। इनके अलावा महाराष्ट्र, गुजरात, गोवा, और अन्य क्षेत्रों में शनिवार तक बारिश का अलर्ट था। इस बीच अरब सागर तट पर वलसाड के बीच को ऊंची लहरो को देख 14 जून तक पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है।

calender
11 June 2023, 10:00 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो